Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फेस्टिव बाजार: रंगोली के लिए खास दिए का इंतजाम

प्रकाशित Fri, 02, 2018 पर 10:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिवाली रोशनी का त्योहार है, तो घर सजाने के लिए दिए और ट्रेंडी लालटेन शॉपिंग लिस्ट में सबसे ऊपर आते हैं। इस बार अपने घर की लाइटिंग को खास कैसे बना सकते हैं आइए जानते हैं। प्लेन दिए के अलावा मार्केट से बारीक फ्लोरल नक्काशी से लेकर मोर, कछुआ और लक्ष्मी गणेश के आकार वाले दिए मौजूद हैं। इनकी कीमत 50 रुपये से शुरू होकर 250 रुपये तक जाती है। रंग बिरंगे दियों में आपको छोटे मटके के आकार वाले दियों से लेकर कलश के आकार वाले दिए मिलेंगे। इन दियों में डिजाइन और साइज की वेरायटी में कोई कमी नहीं है।


घर में रंगोली को और भी सुंदर बनाने के लिए खास रंगोली दिए जरूर खरीदें। इनमें आपको घर के आंगन, हाथी, फूल और कुछ कंटेम्पररी डिजाइन में दियों का कॉम्बो मिलेगा। इस बार दिवाली की रोशनी करें इको-फ्रेंडली बनाना बिल्कुल न भूलें। इसके लिए मिट्टी के दिए सबसे आसान सॉलयूशन तो है ही, लेकिन ध्यान रखें कि इनपर ऑर्गैनिक पेंट और जलाने के लिए तेल का ही इस्तेमाल हो। इसके अलावा बैम्बु लैनटर्न या कोकोनट शैल लैम्प जैसा ग्रीन डेकोरेशन का सामान क्राफ्टली या पेपरफाई जैसी वेबसाइट से ऑर्डर भी कर सकते हैं।


दिए के अलावा अगर घर की डेकोरेशन के लिए कैंडल्स का भी ऑप्शन है। इनमें फ्लावर शेप्ड कैंडल और खूबसूरत कैंडलस्टैंड से घर को रौशन करने जैसे ढेरों ऑप्शन है। बाजार में जाते ही आपको टी-लाइट्स और टैबल कैंडल के कई विक्लप आसानी से नजर आजाएंगे। आप चाहे तो इन्हें रंगोली या दिवाली पर घर की थीम के हिसाब से भी चुन सकते हैं। अगर बड़ी कैंडल्स ले रहे हैं, तो इन्हें सजाने के लिए कैंडल स्टैंड लें। चिनार या एरियल कैंडल स्टैंड की खरीदारी होमटाउन, फैब इंडिया या दिल्ली हाट से कर सकते हैं। कांच और ब्रास के लैंटर्नस, मॉडर्न लैंप्स से भी घर के कोने-कोने को रौशन कर सकते हैं।


मंदिर को दिए से सजाने के लिए कवर्ड दिए के कई विकल्प मौजूद हैं। बोरोसिल अपनी अखंड दिया की रेंज लेकर आया है जिसमें बेसिक ब्रास और ग्लास के दिए के साथ धनलक्ष्मी डिजाइन वाले दिए शामिल हैं। इनकी कीमत 280 रुपये से शुरू होकर 600 रुपये तक जाती है। अगर दिल्ली में दिए और कैंडल की खरीदारी करना चाह रहे हैं और सदर बाजार और करोल बाग में ढेरों वेरायटी मिल जाएगी।