Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फेस्टिव सीजनः त्योहार पर सूना पड़ा कार बाजार

प्रकाशित Sat, 03, 2018 पर 15:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नई कार खरीदने के लिए फेस्टिव सीजन सबसे अच्छा समय होता है। दशहरा से दिवाली के बीच गाड़ियों की बिक्री भी अच्छी रहती है लेकिन इस बार ऑटो सेक्टर के लिए त्योहारों का मौसम फीका रहने वाला है ।


कारों के बाजार को दिवाली से भी मदद मिलती नहीं दिख रही है। त्योहारों के मौसम में भी कारों की बिक्री ठंडी हैI इस बार दशहरा पर गाड़ियों की 6 साल की सबसे फीकी बिक्री देखने को मिली और दिवाली पर भी ऐसा ही नजारा है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोटिव डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक कार की बिक्री में 10-20 फीसदी और टू-वीलर्स में 15-20 फीसदी की गिरावट आई है। उधर त्योहार को देखते हुए ऑटो डीलर्स ने काफी स्टॉक मंगा लिए हैं।


ऑटो मार्केट की इस फीकी दिवाली के कई कारण हैं। पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इंश्योरेंस लागत भी 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है। इसके अलावा ऑटो लोन भी 0.5 फीसदी महंगा हुआ है। प्रदूषण बढ़ने से डीजल गाडियों को लेकर अनिश्चितता भी बढ़ी है। इसलिए लोग अभी गाड़ियां खरीदने में हिचक रहे हैं। अब ऑटो डीलर उम्मीद कर रहे हैं कि दिवाली के दिन शायद स्थिति सुधरे।


गनीमत ये है कि कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री में तेजी बनी हुई है। लेकिन तमाम ऑफर्स भी पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में सुधार नहीं कर पा रहे हैंI