Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फेस्टिवल में खूब हुई ऑनलाइन शॉपिंग

प्रकाशित Sat, 10, 2018 पर 15:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस बार त्योहारी सीजन में अमेजॉन और फ्लिपकॉर्ट ने जमकर चांदी काटी। पिछले साल की तुलना में बिक्री दोगुना से ज्यादा बढ़ी। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में सेल ने छोटे कारोबारियों का दिवाला निकाल दिया।


अमेजॉन और फ्लिपकॉर्ट जैसी कंपनियां त्योहारों के पहले ही अपनी सेल शुरु कर देती हैं ताकि वो खरीदारों को पहले ही पकड़ लें और इस साल भी ये तरकीब काफी काम कर गई। दोनों कंपनियों नें पिछले साल के मुकाबले इस साल हर कैटेगरी में ज्यादा सामान बेचे।


फ्लिपकॉर्ट ने हर कैटेगरी में इस बार पिछले साल से दोगुनी सेल की है। लेकिन सबसे ज्यादा चलने वाली कैटेगरी थी ब्यूटी, टॉयज एंड बेबी केयर, स्पोर्ट एंड फिटनेस और टीवी और अप्लायंसइस साल से फ्लिपकार्ट पर 20 फीसदी खरीदार नए आए। यही नहीं 55 फीसदी खरीदार टियर 2 और टियर 3 शहरों के रहे। औसतन हर खरीदार ने 7500 रुपये की खरीदारी की है।


इधर अमेजॉन को 89 फीसदी नए खरीदार छोटे शहरों से मिले हैं। स्मार्टफोन, अमेजॉन फैशन और कंज्यूमेबल्स बड़े उपकरण की कैटेगरी सबसे ज्यादा चली। अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप भी डबल हुई। अमेजॉन के प्राइवेट ब्रांड सोलिमो और अमेजॉन बेसिक्स में 6 गुना बढ़ोतरी हुई। सेल में औसत कारोबारी दिन की तुलना में 4.2 गुना ज्यादा सेल हुई।


लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में इस जंप का सीधा असर छोटे कारोबारीयो पर पड़ा है। व्यापारियों की संस्था सीएआईटी के मुताबिक इस साल कारोबार में 30 फीसदी का नुकसान हुआ है और अब छोटे व्यापारी भी सरकार से बात करके एक सरकारी ऑनलाइन मार्केटप्लेस लाने की बात कर रहे हैं, जहां वो अपना सामान बेच पाएं।