Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Nirmala Sitharaman Press Conference: डिस्कॉम का होगा निजीकरण, डिफेंस में बढ़ेगी FDI लिमिट, कमर्शियल कोल माइनिंग पर फोकस

पीएम मोदी ने 12 मई को जिस 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया था उसकी चौथी किस्त आज जारी होगी
अपडेटेड May 17, 2020 पर 18:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज 20 लाख करोड़ रुपए के चौथे राहत पैकेज का ऐलान करने वाली हैं। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्लक्लूसिव जानकारी के मुताबिक अगले 2 दिनों में इंफ्रा, रिफॉर्म और सेक्टोरल राहत पर फोकस हो सकता है।


05:26PM


आत्मनिर्भर भारत के अंतिम चरण का एलान कल होगा। कल FM सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी।


05:18 PM


एटॉमिक एनर्जी पर फोकस  करते हुए रेडिएशन टेक्नोलॉजी सेंटर का गठन किया जाएगा। PPP मॉडल पर रेडिएशन टेक्नोलॉजी सेंटर का गठन होगा। इसके लिए रिसर्च रिएक्टर PPP मॉडल पर  बनाए जाएंगें। मेडिकल आइसोटोप का उत्पादन होगा। बता दें कि आइसोटोप का कैंसर इलाज में प्रयोग होता है। PPP से फूड प्रिसर्वेशन के लिए रेडिएशन टेक्नोलॉजी का विकास किया जाएगा।


05:16 PM


एफएम ने कहा कि स्पेस सेक्टर में सुधार के लिए पॉलिसी लाएंगे। स्पेस सेक्टर में निजी भागीदारी बढ़ाने पर जोर होगा। प्राइवेट स्पेस एक्सप्लोरेशन को बढ़ावा दिया जाएगा। स्पेस में निजी सेक्टर की भागीदारी बढ़ेगी। निजी सेक्टर ISRO की सुविधा ले सकेंगे।


05:10 PM


एफएम ने कहा कि UTs में पावर DISCOM के निजीकरण की योजना है।पावर DISCOM के निजीकरण से सुविधाएं बढ़ेंगी। जल्द ही पावर टैरिफ पॉलिसी का एलान किया जाएगा। बिजली की सुविधाओं को बेहतर करने पर सरकार का फोकस होगा।


05:00 PM


सोशल इंफ्रा के लिए 8100 करोड़ रुपये का प्रावधान होगा। वाइबिलिटी गैप फंडिंग के लिए 8100 करोड़ रुपये का प्रवधान होगा। सोशल इंफ्रा के लिए 30 फीसदी वाइबिलिटी गैप फंडिंग होगी। वाइबिलिटी गैप फंड से अस्पताल, स्कूलों को लाभ होगा।


04:50 PM


सिविल एविएशन को बढ़ावा देने पर सरकार का फोकस होगा।  एयरलाइंस की लागत कम करने पर जोर देंगे।  ज्यादा एयर स्पेस खोलने की योजना पर काम जारी है। PPP के जरिए 6 नए एयरपोर्ट की नीलामी की जाएगी। इंडियन एयर स्पेस का इस्तेमाल आसान बनाया जाएगा। एयरपोर्ट नीलामी प्रक्रिया जल्द शुरू करेंगे। इंडियन एयर स्पेस का सिर्फ 60 फीसदी इस्तेमाल जारी है।  इंडियन एयर स्पेस के इस्तेमाल से रोक हटाएंगे। सरकार का भारत को एयरक्राफ्ट रिपेयर हब बनाने पर जोर  होगा। हम एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस का ग्लोबल हब बन सकते हैं। विमानों की MRO सुविधा देश में ही डेवलप होगी।


04:38 PM


सरकार का डिफेंस प्रोडक्शन पर खास जोर होगा। डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया पर फोकस होगा। डिफेंस सेक्टर के हथियारों की लिस्ट तैयार होगी। डिफेंस उपकरणों का स्वदेशीकरण किया जाएगा। डिफेंस उपकरणों को देश में बनाने की पहल होगी। चुनिंदा हथियारों की खरीद सिर्फ सरकार करेगी। कुछ डिफेंस प्रोडक्ट के इंपोर्ट पर रोक लगेगी। इससे डिफेंस इंपोर्ट में कमी लाने में मदद मिलेगी। हथियारों को लेकर विदेशों पर निर्भरता घटेगी। इंपोर्ट न करने वाले हथियारों की लिस्ट बनेगी । डिफेंस में FDI सीमा 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी करेंगे।ऑटोमेटिक रूट से डिफेंस में FDI सीमा बढ़ेगी।


04:35 PM


मिनरल सेक्टर में ग्रोथ, रोजगार बढ़ाने पर जोर होगा। इस सेक्टर में स्ट्रक्चरल रिफार्म किए जाएंगे और  स्टेट ऑफ द आर्ट की तकनीक इस्तेमाल होगी।  500 माइनिंग ब्लॉक की नीलामी की जाएगी। मिनरल सेक्टर में निजी निवेश बढ़ाया जाएगा। अब माइनिंग लीज को ट्रांसफर किया जा सकेगा। सरकार की मिनरल इंडेक्स बनाने की योजना है।


04:28 PM


सरकार की कोल सेक्टर के लिए बड़े रिफॉर्म की योजना है। कमर्शियल कोल माइनिंग को बढ़ावा देंगे। कोल सेक्टर में कमर्शियल माइनिंग का एलान किया जाएगा। कोल को गैस में कनवर्ट करने पर इंसेंटिव दिया जाएगा।  कोल सेक्टर के लिए बड़े रिफॉर्म की योजना है। कोल पर अब सरकार की MONOPOLY नहीं रहेगी। रेवेन्यू शेयरिंग बेसिस से कोल का रिफॉर्म होगा। कोल इंफ्रा के लिए 50,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। कोयला निकालने पर  50,000 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। कोल सेक्टर में कमर्शियल माइनिंग का एलान किया जाएगा। 50 नए कोल ब्लॉक तत्काल उपलब्ध कराए जाएंगे। कोल के गैसिफिकेशन के लिए इंसेंटिव देंगे।


04:25 PM


स्पेस सेक्टर के लिए राहत की घोषणा करेंगे। डिफेंस प्रोडक्शन में रिफॉर्म लाएंगे। स्पेस सेक्टर के लिए भी राहत की घोषणा करेंगे। आज के एलान में पावर DISCOM पर भी फोकस होगा। आज के एलान में 8 सेक्टर के रिफॉर्म पर खास फोकस होगा।


04:20 PM


सरकार का फोकस फास्टट्रैक इनवेस्टमेंट के नीतीगत सुधार पर रहेगा। मेक इन इंडिया आत्मनिर्भर भारत पर फोकस बना रहेगा।भारत को एक आकर्षक निवेश केंद्र बनाया जाएगा। कोल, डिफेंस, एविएशन को राहत का एलान किया जाएगा। 


04:10PM


सरकार का रोजगार और ग्रोथ बढ़ाने पर फोकस होगा। इकोनॉमी के लिए कई अहम एलान किए गए हैं। सरकार का स्ट्रक्चरल रिफॉर्म से ग्रोथ, रोजगार पर जोर रहेगा। आत्मनिर्भर भारत के लिए निवेश बढ़ाने पर फोकस बनाएं रखेंगे।    


04:00PM


FM की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। FM की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। FM ने कहा कि हमें आत्मनिर्भर भारत के लिए तैयार होना पड़ेगा। सरकार का प्रक्रियाओं में पारदर्शिता पर फोकस होगा। हमें कंपिटीशन के लिए तैयार होना पड़ेगा।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।