Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर बढ़ती निर्भरता के साथ ही बढ़ रही वित्तीय धोखाधड़ी: NSA Ajit Doval

अजीत डोभाल ने कहा कि साइबर सुरक्षा पर जानकारी के अभाव से साइबर क्राइम में 500 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।
अपडेटेड Sep 21, 2020 पर 07:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार  (National Security Adviser (NSA)अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने फाइनेंशियल फ्रॉड के मामलों पर बड़ा बयान दिया है। अजीत डोभाल ने कहा कि देश में ऑनलाइन पेंमेंट प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से बढ़ रही निर्भरता  के कारण वित्तीय धोखाधड़ी के केसों में बढ़ोतरी हुई है। डोभाल ने आगे कहा कि इसपर पूरी तरह से निर्भरता से आने वाले समय में वित्तीय धोखाधड़ी के केस में और बढ़त देखने को मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि साइबर क्राइम और सुरक्षा पर जानकारी के अभाव के वजह से साइबर क्राइम में 500 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।


समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक अजीत डोभाल ने कहा कि कोरोना काल में में फाइनेंशियल फ्रॉड के मामले बढ़े हैं। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि लोग इस दौरान डिजिटल पेमेंट का उपयोग ज्यादा कर रहे हैं। डोभाल ने आगे कहा कि इस निर्भरता से आने वाले वक्त में धोखाधड़ी के और अधिक केस आ सकते हैं।


केरल पुलिस और सोसाइटी ऑफ द पुलिसिंग ऑफ साइबरस्पेस और सूचना सुरक्षा अनुसंधान संघ द्वारा आयोजित सम्मेलन में सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि कैश ट्रांजेक्शन कम होने के कारण डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म्स  पर अधिक निर्भरता बढ़ी है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी लोग ज्यादा सक्रिय हैं, जिसके कारण वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में बढ़ोतरी हुई है।


अजीत डोभाल ने आगे कहा कि जहां हम अपने काम ज्यादातर ऑनलाइन कर रहे हैं। ऐसे में हैकर भी इसे अपने लिए अवसर के तौर पर देख रहे हैं। हमने साइबर अपराध पर जागरूकता और जानकारी के अभाव के चलते साइबर अपराधों में 500 प्रतिशत की बढ़त देखी है।


अजीत डोभाल ने ऑनलाइन रहते समय सतर्क रहने की सलाह देते हुए कहा कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा नीति 2020 लेकर आई है, जिसमें भारत की समृद्धि के लिए सुरक्षित, विश्वसनीय, लचीले और जीवंत साइबर स्पेस को शामिल किया गया है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।