Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Corona से बचाने वाली vaccine की पहले चरण की टेस्टिंग सफल

पूरे विश्व में कई देशों में कोरोना की वैक्सीन बनाने का काम शुरू है। वैज्ञानिकों के करीब 80 समूह कोरोना के वैक्सीन के लिए दिन रात एक किये हुए हैं।
अपडेटेड May 20, 2020 पर 01:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका की एक दवा कंपनी द्वारा बनाई हुई कोरोना से बचाव करने वाली वैक्सीन की टेस्टिंग सफल साबित हुई है। इस वैक्सीन की क्लीनिकल जांच के पहले स्टेज पर इसकी टेस्टिंग सफल रही। पूरी दुनिया को अपने शिकंजे में लेने वाली कोरोना महामारी के बीच अमेरिका से आई हुई ये खबर काफी सुकून देने वाली है।


अमेरिका की मॉडर्ना इंक (Moderna Inc) ने ये दावा किया है। महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के अनुसार अमेरिका के नॅशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ एलर्जी अॅण्ड इन्फेक्सियस डिजिजेस में किये गये टेस्टिंग में ये वैक्सीन एंटी बॉडीज तैयार करके वायरस को निष्क्रिय कर सकती है ऐसा दावा किया गया है।


गौरतलब है कि कोरोनावायरस दुनिया भर के लगभग 200 देशों में फैल गया है। कोरोना संक्रमण से तीन लाख लोग मारे गए हैं। दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है और यह एक बड़ी सफलता है।


मॉडर्ना इंक ने कहा कि कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए मरीजों में पाई जाने वाली एंटीबॉडीज के जैसी एटीबॉडीज वैक्सीन दिये जाने वाले व्यक्ति में पाई गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ टॉल जैक्स ने कहा कि इस वैक्सीन की टेस्टिंग के पहले चरण में mRNA-1273 नामक वैक्सीन असरकारक साबित हो सकती है ऐसा पाया गया है। इस वैक्सीन की टेस्टिंग का अगला चरण जुलाई महीने में शुरू होगा ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है, वहीं दूसरी तरफ कंपनी इस वैक्सीन का उत्पादन करने के बारे में विचार कर रही है।


पूरे विश्व में कई देशों में कोरोना की वैक्सीन बनाने का काम शुरू है। वैज्ञानिकों के करीब 80 समूह कोरोना के वैक्सीन के लिए दिन रात एक किये हुए हैं। कुछ दिनों पूर्व विश्व की 7 से 8 कंपनियां वैक्सीन तैयार करने के करीब पहुंच गई हैं ऐसी जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दी गई थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।