Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एयरलाइंस ने शुरू की टिकट बुकिंग, जानिए किन रुट्स पर है सबसे ज्यादा मांग

भारत का सबसे बिजी रुट्स माना जाने वाला दिल्ली-मुंबई रुट कोरोना संकट काल में 5वें नंबर पर चला गया है
अपडेटेड May 23, 2020 पर 11:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली-पटना, दिल्ली-श्रीनगर और दिल्ली-इम्फाल ये कुछ ऐसे हवाई रुट्स है जो सिर्फ कुछ हफ्ते पहले बड़ी मुश्किल से सुर्खियों में आते लेकिन 25 मई से फिर से उड़ानें शुरु होने के ऐलान के साथ ही ये रुट डिमांड चार्ट में सबसे उपर नजर आ रहे हैं।


एविएशन सेक्टर से जुड़े एक सीनियर एक्जीक्यूटिव के मुताबिक ये डिमांड उन लोगों की तरफ से आ रही है जो लॉकडाउन के वजह से इन बड़े शहरों में फंसे हुए थे। दूसरी और चीजों की तरह ही कोरोना महामारी ने एविएशन इंडस्ट्रीज को भी उलट-पुलट के रख दिया है।


भारत का सबसे बिजी रूट माना जाने वाला दिल्ली-मुंबई रूट कोरोना संकट काल में 5वें नंबर पर चला गया है। वहीं बंगलूरु-दिल्ली रूट चौथें नंबर पर नजर आ रहा है। ये रुझान ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी EaseMyTrip.com के शुरुआती आकंड़ो के आधार पर नजर आ रहे हैं।


गौरतलब है कि मुंबई और दिल्ली कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर हैं। भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में कोरोना के 25317 मामले हैं। वहीं नेशनल कैपिटल दिल्ली में कोरोना के 11669 मामले सामने आए हैं।


कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है जिसकी वजह से सारी उड़ाने भी बंद पड़ी हैं। लॉकडाउन का चौथा चरण 21 मई को समाप्त होगा लेकिन सरकार ने 25 मई से ही आसमान को हवाई उड़ानों के लिए खोलने का निर्णय लिया है।


दिल्ली के ट्रैफिक में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। देश की राजधानी दिल्ली देश के 10 सबसे बिजी रुट्स के केंद्र में है। इसके अलावा मेट्रो शहरों के बीच भारी बुकिंग देखने को मिल रही है लेकिन मेट्रो और नॉन मेट्रो शहरों के बीच उससे भी कहीं ज्यादा बुकिंग देखने को मिल रही है।


21 मई को सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी द्वारा हवाई उड़ाने शुरु करने के ऐलान के साथ ही अधिकांश एयरलाइंस ने अपने बुकिंग काउंटर खोल दिए। इसके साथ ही सरकार ने हवाई किराए पर भी कैप लगा दिया है जो उड़ान के समय के हिसाब से 2000 रुपये से 18600 रुपये के बीच हो सकता है।


दिल्ली-मुंबई रुट का किराया 3500 रुपये से 10000 रुपये के बीच है। 25 मई को दिल्ली से पटना रूट का वनवे टिकट इंडिगो की वेबसाइट पर 9404 रुपये में मिल रहा था। वहीं मुंबई-दिल्ली टिकट 7040 रुपये में मिल रहा था।


स्पाइस जेट की वेबसाइट पर दिल्ली-पटना का किराया 9718 रुपये और दिल्ली-मुंबई का किराया 7356 रुपये था।


EaseMyTrip.com के सीईओ निशांत पिट्टी (Nishant Pitti) ने कहा है कि शुरुआती मांग बहुत अच्छी दिख रही है। गौरतलब है कि भारत ही नहीं पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का सबसे खराब असर एविएशन इंडस्ट्रीज पर देखने को मिला है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।