Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

25 मई से शुरू होंगी उड़ानें, जानिए उड़ान के पहले किन बातों का रखना है ध्यान

यहां हम उन निर्देशों का विवरण दे रहें हैं जिनका उड़ान के दौरान पालन करना होगा जरूरी
अपडेटेड May 21, 2020 पर 13:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना संकट के चलते करीब 2 महीने के कंप्लीट शटडाउन के बाद सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने बुधवार को कहा कि 25 मई से देश  में कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी। इसको ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट्स एथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) एयरलाइंस और यात्रियों के लिए कई दिशानिर्देश जारी करने वाली है। उम्मीद है कि AAI एयरलाइंस और यात्रियों के लिए मानक प्रचालन प्रक्रिया (SOPs) के तहत आरोग्य सेतु ऐप का अनिवार्य रजिस्ट्रेशन, मास्क और दस्ताने का अनिवार्य उपयोग और थर्मल स्क्रीनिंग जैसे निर्देश जारी करेगी। Moneycontrol ने इस बारे में AAI द्वारा तैयार किया गया इंटरनल नोट देखा है।


हालांकि Aarogya Setu app पर AAI ने सफाई दी है कि ये ऐप 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अनिवार्य नहीं होगा। इस सफाई में आगे कहा गया है कि इस ऐप पर ग्रीन न दिखने वाले यात्रियों के एयरपोर्ट टर्मिनल में नही घुसने दिया जाएगा।


ये SoPs सरकार की तरफ से 25 मई से उड़ाने शुरू करने के लिए किए गए एलान के 1 दिन बाद आया है। मनी कंट्रोल के पास उपलब्ध जानकारी के मुताबिक AAI ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे  अपनी उड़ान के समय से कम से कम 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंच जाएं। केवल उन यात्रियों को terminal में प्रवेश की अनुमति होगी जिनकी फ्लाइट अगले 4 घंटों में होगी।


Airports में अलग screening zones बनाने होंगे जहां  यात्रियों की COVID-19 symptoms के लिए जांच की जाएगी।

पैसेंजरों के लिए कम से कम लगेज लेकर चलने की सिफारिश होगी क्योंकि ट्रॉली बैग पर भी कुछ प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। सिर्फ सही कारण बता कर ही ट्राली बैग ले जाने की अनुमति हो सकती है। पूरे टर्मिनल में सोशल डिस्टैंसिंग मार्क्स और  सेनेटाइजर प्वाइंट होंगे।  बिना शारीरिक संपर्क के लेने देन के लिए दूकानदारों  को digital payment अपनाने को कहा गया है। हावाई अड्डो पर आपको न्यूज पेपर भी नहीं मिलेंगे।


एराइवल पर कन्वेयर बेल्ट पर आपके लगेज को रखने के पहले उसको सैनेटाइज किया जाएगा। कन्वेयर बेल्ट से अपना सामान लेने के लिए भी आपको सोशल डिस्टैंसिंग नियमों का पालन करना होगा।
 
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।