Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दक्षिण-पश्चिम राज्यों में बाढ़ का कहर, 125 से ज्यादा मौतें, शाह करेंगे हवाई सर्वेक्षण

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक बेलागावी जिले में बाढ़ का जायजा लेने के लिए हवाई सर्वे के लिए पहुंचने वाले हैं।
अपडेटेड Aug 12, 2019 पर 11:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के दक्षिण और पश्चिम के पांच राज्यों में शनिवार को बाढ़ के हालात और बिगड़ गए हैं। केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात में बीते चार दिनों में 125 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बुरे हाल केरल के हैं जहां 57 लोगों की मौत हुई और करीब 1.65 लाख लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।


केरल के वायनाड में बारिश से 10 लोगों की मौत हुई। वायनाड से सांसद राहुल गांधी रविवार को बाढ़ का हाल जानने पहुंचेंगे। स्थानीय प्रशासन के मुताबिक, खराब मौसम की वजह से राहत कार्य प्रभावित हो रहा है।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक बेलागावी जिले में बाढ़ का जायजा लेने के लिए हवाई सर्वे के लिए पहुंचने वाले हैं। कोस्टगार्ड ने अपने ट्वीट में 3 राज्यों में फंसे हुए 2,200 नागरिकों को बचाने की जानकारी दी है। कर्नाटक में कम से कम 24 लोगों के मारे जाने और 9 लोगों के लापता होने की खबर है। सूबे में 600 राहत कैंप बनाए गए हैं और उनमें 1,61,000 लोगों को शिफ्ट किया गया है। कर्नाटक एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कर्नाटक, तटीय इलाके और पश्चिमी घाट बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। 
 मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इसे 45 साल में सबसे बड़ी आपदा बताते हुए सरकार से तीन हजार करोड़ रुपये की मदद मांगी है। उन्होंने कहा कि बाढ़ में तबाह हुए मकानों को दोबारा बनाया जाएगा, कई गांव हैं जिन्हें पूरी तरह से बसाना होगा। कर्नाटक में 17 जिलों की 80 तालुकाओं को बाढ़ ग्रस्त घोषित किया गया।


पश्चिमी राज्य गुजरात में भारी बारिश से शुक्रवार से शनिवार के बीच 19 लोगों की मौत हो गई। वहीं खेड़ा जिले के नाडियाड में शुक्रवार रात एक तीन मंजिला इमारत गिरने से चार लोग मारे गए। पुलिस कप्तान दिव्या मिश्रा ने बताया कि इमारत में नौ लोग दबे थे। जिनमें पांच को सुरक्षित निकाल लिया गया।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.