Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर, जल सैलाब बना जानलेवा

उत्तर भारत में कोहराम मचा रहे सैलाब ने अब दक्षिण भारत में भी पैर फैला लिए हैं।
अपडेटेड Aug 10, 2019 पर 16:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश के ज़्यादातर हिस्सों में बाढ़ कहर बरपा रही है। उत्तर भारत में कोहराम मचा रहे सैलाब ने अब दक्षिण भारत में भी पैर फैला लिए हैं। मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक, गुजरात  और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश से हाहाकार मच गया है। आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि किस तरह बाढ़ ने मध्य प्रदेश के भोपाल, केरल के वायनाड, महाराष्ट्र के सांगली, गुजरात के अहमदाबाद, मध्य प्रदेश के बैतूल और कर्नाटक के गढ़ में तबाही मचा रखी है। महाराष्ट्र में अबतक 2 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। कर्नाटक के हालात इतनी खराब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खुद बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा करेंगी। कर्नाटक में भी बाढ़ से 17 जिले प्रभावित हुए हैं जिनमें मरने वालों की सख्या बढ़कर 24 पहुंच गई है। गुजरात में पानी में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।


कन्नूर 


केरल में लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में बाढ़ से हाहाकार मच गया है। कन्नूर में सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं। लोगों के मकानों में पानी भर गया है जिस वजह से लोग अपना सामान लेकर सुरक्षित जगह पर जा रहे हैं। कन्नूर में राहत और बचाव का काम जारी है। कई जगह लोगों ने राहत शिविरों में शरण ली है।


इधर राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड ने भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं। वायनाड बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है। खबरें है कि राहुल गांधी कल वायनाड का दौरा कर सकते हैं।


केरल के मलप्पुरम


केरल में पिछले कई दिनों से बारिश जारी है। लगातार भारी बारिश से कई जगह पहाड़ टूटने की घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसी ही एक खौफनाक तस्वीर मलप्पुरम से आई हैं जहाँ पहाड़ टूटने की घटना CCTV कैमरे में रिकॉर्ड हो गई। ये विडियो शुक्रवार की है जिसमें एक आदमी सड़क पर जाता दिखाई दे रहा है और महज 10 से 15 सेकेंड में ऊपर से पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा टूटकर सड़क पर गिर जाता है। सड़क पर जा रहा ये आदमी भागकर अपनी जान बचाने की कोशिश करता है लेकिन मलबे की चपेट में आ जाता है।


कोल्हापुर


इधर महाराष्ट्र के कोल्हापुर में बाढ़ से हालात बहुत खराब हैं। पूरा कोल्हापुर इस वक्त टापू में तब्दील हो चुका है। जहां देखो वहां पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। लोगों के मकानों में पानी भर गया है जिस वजह से उन्हें सुरक्षित जगह भेजा गया है। बड़ी संख्या में लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया जा रहा है।


सांगली


महाराष्ट्र के सांगली में भीषण बाढ़ की वजह से हालात काफी खराब हैं। कई इलाकों में सड़कें पूरी तरह से पानी में डूब गई हैं। वहां कृष्णा नदी का पानी बाँध तोड़कर कई इलाक़ों को अपनी ज़द में ले लिया। सड़कें नदी में तब्दील हो गईं और पानी के तेज़ बहाव के बीच आम लोगों की ज़िंदगी फँस गई। हालांकि फंसे लोगों को निकालने के लिए बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। वहीं सांगली में सेना, NDRF, SDRF और नेवी की टीमें लोगों के रेस्क्यू में लगी हुई हैं। बाढ़ में फँसे लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा रहा है। इधर भारी बारिश के बाद भोपाल में भदभदा डैम के दरवाजे खोले गए हैं।


अहमदाबाद


गुजरात के अहमदाबाद में भारी बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। पिछले दो दिन से लगातार हो रही बारिश की वजह से अहमदाबाद के कई इलाक़ों में घुटनों तक पानी भर गया है। अहमदाबाद में सड़कों पर पानी भरा है जिससे लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अहमदाबाद में कई इलाकों में मकानों में पानी घुस गया है जबकि कई जगह लोगों की गाड़ियां पानी में आधी डूबी दिखाई दे रही हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें