Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टाटा केमिकल्स/टाटा ग्लोबल में उछाल, जानिए वजह

प्रकाशित Thu, 16, 2019 पर 13:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज टाटा ग्रुप की दो कंपनियां टाटा केमिकल्स और टाटा ग्लोबल बेवरेजेज फोकस में हैं। टाटा केमिकल के बोर्ड ने कंपनी के कंज्यूमर बिजनेस को डीमर्ज करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव के मुतबिक डीमर्जर के बाद इसका टाटा ग्लोबल में मर्जर भी किया जाएगा। मर्जर की इस योजना में टाटा केमिकल के 100 शेयरों पर टाटा ग्लोबल के 114 शेयर मिलेंगे। इसके साथ ही टाटा ग्लोबल बेवरेजेज का नया नाम टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स कर दिया जाएगा।


टाटा का कंज्यूमर कारोबार करीब 9099 करोड़ रुपये का होगा। टाटा ग्लोबल के पास टाटा साल्ट, टाटा टी, टेटले जैसे ब्रैंड आएंगे। इस डिमर्जर योजना के तहत टाटा केमिकल्स के 100 शेयर पर टाटा ग्लोबल के 114 शेयर मिलेंगे। इस खबर के बाद शेयर 7 परसेंट से ज्यादा बढ़ा है।


टाटा केमिकल में तेजी की वजह पर नजर डालें तो कंज्यूमर बिजनेस की डील उम्मीद से ज्यादा भाव पर हुई है। ये डील उम्मीद से 10 फीसदी ज्यादा एंटरप्राइज वैल्यू पर हुई है। डीमर्जर से कंज्यूमर बिजनेस की वैल्यू अनलॉक होगी। बचे हुए कारोबार का वैल्युएशन काफी आकर्षक है। दूसरे ऊंचे मार्जिन वाला नमक कारोबार कंपनी के पास रहेगा।


टाटा ग्लोबल की बात करें तो टाटा साल्ट, टाटा टी, टेटले, समर्पण जैसे ब्रैंड उसके पास रहेंगे। कंपनी का EBITDA 47 फीसदी बढ़कर 1154 करोड़ रुपये और EBITDA मार्जिन 0.6 फीसदी बढ़कर 16.1 फीसदी हो सकता है।