Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का हार्ट अटैक के बाद निधन

भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में एम्स में निधन हो गया।
अपडेटेड Aug 07, 2019 पर 08:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज नेता और भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में एम्स में निधन हो गया। मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ने के बाद बेहद नाजुक हालत में उन्हें रात 9 बजे एम्स लाया गया लेकिन डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके। देर रात उनके पार्थिव शरीर उनके घर पर लाया गया। आज सुबह से अंतिम दर्शन के लिए उनके पार्थिव शरीर को पार्टी कार्यालय में रखा गया है जिसके बाद दोपहर 3 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा।


सुषमा स्वराज देश की पहली पूर्णकालिक महिला विदेश मंत्री थी। ये हरियाणा की सबसे कम उम्र(25) की कैबिनेट मंत्री रहीं। सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री भी बनीं। ये भाजपा की पहली महिला कैबिनेट मंत्री भी बनीं। सुषमा स्वराज किसी राष्ट्रीय पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता बनी। ये 27 की उम्र में हरियाणा जनता पार्टी की अध्यक्ष बनीं और अकेली आउटस्टैंडिंग पार्लियामैंटेरियन महिला रहीं। सुषमा पहली महिला नेता प्रतिपक्ष भी बनीं। सुषमा स्वराज ने ही फिल्म जगत को उद्योग का दर्जा दिया।


इस दुखद समय में पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि सुषमा जी एक प्रखर वक्ता और उत्कृष्ट सांसद थीं। उन्हें पार्टी सभी पार्टियों से प्रशंसा और सम्मान मिला। जब विचारधारा और बीजेपी के हित की बात आती थी तो वह कभी समझौता नहीं करती थी। विचारधारा और पार्टी के विकास में उन्होंने बड़ा योगदान दिया। एक शानदार प्रशासक सुषमा जी ने जिन भी मंत्रालयों को संभाला, वहां उच्च मानक स्थापित किए। तमाम देशों के साथ भारत के रिश्तों को बेहतर बनाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। मंत्री के तौर पर हमने उनका दयालु रूप भी देखा, दुनिया के किसी भी कोने में फंसे भारतीयों की वह मदद करती थीं।


अमित शाह ने ट्वीट किया, सुषमा स्वराज जी का निधन भाजपा और भारतीय राजनीति के लिए एक अपूरणीय क्षति है। मैं समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से उनके परिजनों, समर्थकों व शुभचिंतकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिर शान्ति प्रदान करे। ॐ शांति शांति शांति।


वहीं राहुल गांधी ने कहा कि सुषमा स्वराज जी के निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। वह एक अद्भुत नेता थीं जिनकी पार्टी लाइन से इतर मित्रता थी। उन्होंने कहा, दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें, ऊॅं शांति।


अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया कि एक अत्यंत दुखद समाचार! एक बहुत ही प्रबल राजनीतिज्ञ, एक मिलनसार व्यक्तिव, एक अद्भुत प्रवक्ता। आत्मा की शांति के लिए, प्रार्थना।