Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल 4 साल के लिए NIPFP के चेयरमैन नियुक्त

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को NIPFP का चेयरमैन नियुक्त कर दिया गया है।
अपडेटेड Jun 21, 2020 पर 12:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को National Institute of Public Finance and Policy का चेयरमैन नियुक्त कर दिया गया है। उन्हें 4 साल के लिए NIPFP चेयरमैन पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उर्जित पटेल अगस्त 2016 में RBI के गवर्नर बने थे और अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही दिसंबर 2018 में पद छोड़ दिया था।


उर्जित पटेल 22 जून से अपना नया पदभार ग्रहण करेंगे । उर्जित पटेल की नियुक्ति विजय केलकर के स्थान पर हुई है। केलकर ने एक नवंबर, 2014 को संस्थान के चेयरमैन का पद संभाला था। NIPFP ने अपने बयान में कहा है कि हमें इस बात की खुशी है कि रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल 22 जून, 2020 से 4साल के लिए संस्थान के चेयरपर्सन के रूप में हमसे जुड़ रहे हैं।


उर्जित पटेल नैरोबी के एक कारोबारी परिवार से संबंध रखते हैं। वह लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और येल विश्वविद्यालय में पढ़े हैं। वर्ष 2013 तक वह केन्या के नागरिक थे। उन्हें जनवरी, 2013 में रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर बनाया गया। उससे पहले उन्होंने भारतीय नागरिकता ले ली थी।





सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।