Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

FPIs ने अगस्त महीने में अब तक भारतीय बाजार में 7,245 करोड़ रुपये का किया निवेश

विदेशी निवेशक भारतीय बाजार में धीर-धीरे अपना निवेश बढ़ा रहे हैं
अपडेटेड Aug 23, 2021 पर 08:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (Foreign portfolio investors -FPI) ने अगस्त महीने में अब तक इंडियन कैपिटल मार्केट में 7,245 करोड़ रुपये डाले हैं। बेहतर माइक्रोइकोनॉमिक माहौल (macroeconomic environment) के चलते निवेशकों का सेंटिमेंट सकारात्मक हुआ है। जिससे FPI  इंडियन इक्विटी मार्केट में निवेश बढ़ा रहे हैं।


मॉर्निंगस्टार इंडिया (Morningstar India) के हिमांशु श्रीवास्तव (Himanshu Srivastava) ने कहा कि FPI के नेट इनफ्लो के डेटा से पता चलता है कि निवेशक धीरे-धीरे अपने सतर्क रुख को छोड़ रहे हैं और भारतीय बाजारों के प्रति उनका भरोसा बढ़ रहा है।


वहीं डिपॉजिटरी डेटा (depositories data) के मुताबिक, 2 से 20 अगस्त के बीच विदेशी निवेशकों ने इक्विटी में 5,001 करोड़ रुपये और डेट सेगमेंट में 2,244 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस तरह उनका कुल निवेश 7,245 करोड़ रुपये हो गया।


Top 10 कंपनियों में 7 के मार्केट कैप में 1.31 लाख करोड़ रुपये का इजाफा, फायदे में रहे HUL और TCS


कोटक सिक्योरिटीज (Kotak Securities) के श्रीकांत चौहान (Shrikant Chouhan) ने अन्य उभरते बाजारों (emerging markets) के बारे में कहा कि साउथ कोरिया, ताइवान और थाइलैंड में FPI का प्रवाह नेगेटिव रहा है। उन्होंने साउथ कोरिया से  526.9 करोड़ डॉलर, ताइवान से 85.5 करोड़ डॉलर और थाईलैंड से 34.1 करोड़ डॉलर निकाल लिए हैं। वहीं दूसरी ओर FPI ने इंडोनेशिया में 15.6 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। 


श्रीवास्तव ने कहा कि इंडियन इक्विटी मार्केट्स लंबी अवधि के नजरिए से बेहतर निवेश के प्रस्ताव मिल रहे हैं। माइक्रोइकोनॉमिक माहौल में सुधार और सकारात्मक नजरिए के साथ FPI अपना फोकस इंडियन इक्विटी मार्केट में कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा है कि शॉर्ट –टर्म में जोखिम बरकार है।


आगे बाजार की डगर पर नजर आ रहे ब्रेकर,फोर्टफोलियो में फेरबदल करने का आया समय


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।