Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

FPI ने फरवरी में किया 23,102 करोड़ रुपये का निवेश, ये रही वजह

सितंबर 2019 के बाद से FPI का इंडियन मार्केट में निवेश जारी है।
अपडेटेड Feb 24, 2020 पर 11:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Foreign Portfolio Investors (FPI) का इंडियन मार्केट में भरोसा बरकरार है। विदेशी निवेशकों (FPI) ने फरवरी महीने में अब तक इंडियन मार्केट में 23,102 करोड़ रुपये लगाए हैं। डिपॉजिटरी डाटा (Depositories Data) के मुताबिक, 3 फरवरी से 20 फरवरी के दौरान FPI ने इक्विटी में 10,750 करोड़ रुपये और डेट सेगमेंट में 12,352 करोड़ रुपये का कुल निवेश किया है। इस दौरान FPI ने डोमेस्टिक मार्केट में 23,102 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश रहा।


आंकड़ों के मुताबिक, FPI सितंबर 2019 से डोमेस्टिक मार्केट में शुद्ध निवेशक बने हुए हैं।


निवेश करने की  रही वजह


मॉर्निंगस्टार इंवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया (Morningstar Investment Adviser India) के सीनियर एनालिस्ट हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि फरवरी 2020 में बजट पेश करने के बाद बना पॉजिटिव सेंटीमेंट और RBI की मॉनेट्री पॉलिसी (monetary policy) में उदार बनाए रखने के चलते विदेशी निवेशकों ने बाजार में निवेश किया है। इसके आगे उन्होंने कहा कि घरेलू अर्थव्यवस्था की नरमी और कंपनियों के तिमाही परिणामों की धीमी वृद्धि दर के बाद भी घरेलू बाजार में निवेश किए जा रहे हैं।


उन्होंने कहा कि बजट में DDT को हटाने और कॉरपोरेट बॉन्ड में FPI की लिमिट 9 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी करने के फैसले से FPIs का भरोसा बनाए रखने में मदद मिली है।


बता दें कि साल 2019 में FPIs ने डोमेस्टिक मार्केट में इक्विटी और बॉन्ड दोनों में 73,276.63 करोड़ रुपये डाले थे। जनवरी,जुलाई और अगस्त को छोड़कर FPI साल 2019 के बाकी महीने में निवेश बढ़ा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।