Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ताजी हवा की ऑनलाइन बिक्री!

प्रकाशित Thu, 29, 2018 पर 13:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपने खाना-पानी तो बहुत खरीदा होगा लेकिन क्या आपने कभी हवा खरीदी है। जी हां अब ताजा हवा भी बिक रही है और वो भी ऑनलाइन। हांलाकि जानकार कह रहे हैं कि इस तरह की ताजा हवा का कोई मतलब नहीं है। हिमालय की वादियों की ताजा हवा या फिर कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की फ्रेश एयर आप सब कुछ घर बैठे खरीद सकते हैं। और कीमत भी ज्यादा नहीं एक ताजा हवा के झोंके के लिए बस 3 रुपये।


चंद रुपये खर्च कीजिए और ताजी हवा खरीदिए। ये सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन ये बात सच है। जी हां, इंटरनेट पर ताजी हवा की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है। आप चाहें तो हिमालय से लेकर कनाडा और ऑस्ट्रेलिया तक की ताजी हवा बंद बोतल में मंगवा सकते हैं। अहमदाबाद की प्योर हिमालयन एयर कंपनी ने हवा का कारोबार शुरू किया है जो 550 रुपये में आपको एक बोतल ताजी हवा देगी।


बोतल में 10 लीटर हवा मिलेगी जिससे आप 160 बार सांस ले सकेंगे। सांस लेने के लिए इसमें इसमें इनबिल्ड मास्क होगा। कंपनी का दावा है कि उत्तराखंड के चमोली से हवा को कम्प्रेस कर बोतलों में भरा जाता है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की कंपनियों ने भी भारत में ताजी हवा बेचने का कारोबार शुरू किया है।


ऑस्ट्रेलिया की कंपनी Auzair दो साइज की बोतल में हवा बेच रही है। साढ़े 7 लीटर बोतल की कीमत 1499 रुपये है, जबकि 15 लीटर वाली बोतल की कीमत 1999 रुपये है। इसके अलावा कनाडा की कंपनी Vitality Air भारत में कनाडा की ताजी हवा बेच रही है।


देश में प्रदूषण का खतरा दिन ब दिन बढ़ रहा और देश की राजधानी दिल्ली इसका सबसे बड़ा उदाहरण है बाकि देश की हालत भी कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है ऐसे में ताजी हवा का ये कारोबार चल भी सकता है।