Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

FSSAI ने बदले नियम, पुरानी प्लास्टिक बोतलें दोबारा हो सकेंगी इस्तेमाल

FSSAI ने पुरानी बोतल की पैकेजिंग के दोबारा इस्तेमाल पर लगी रोक को हटा लिया है।
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 13:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के लिए FSSAI ने अपने ही एक नियम में बदलाव किया है। FSSAI ने पुरानी बोतल की पैकेजिंग के दोबारा इस्तेमाल पर लगी रोक को हटा लिया है। नए नियमों के मुताबिक जल्द ही आप कोल्ड ड्रिंक या जूस की बोतल को वापस कंपनी को जमा कर उसके बदले में थोड़े पैसे या डिस्काउंट पा सकेंगे। प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के लिए फूड रेगुलेटर FSSAI ने पैकेजिंग के लिए दोबारा  इस्तमाल होने सकने वाले बोतलों के इस्तेमाल पर लगी रोक को हटा लिया है।  रोक के हटने के बाद कंपनियां एक बोटल को दोबारा पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल कर पाएंगी। सिर्फ यही नहीं कंपनियों से कहा गया है कि वे पुराने बोतलों को लेने के लिए एक बिजनस मॉडल तैयार करें जिससे ग्राहकों को भी फायदा हो।


सिर्फ यही नहीं पैकेज्ड पानी वाली कंपनियां अब बोतल में लिक्विड नाइट्रोजन का इस्तेमाल कर पाएंगी जिससे प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम हो और बोतल मजबूत रहे। इसके अलावा प्लास्टिक के विकल्प के रूप में बांस से बनी चीजों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए कटलरी, प्लेट, स्ट्रा जैसी चीजों में बांस का इस्तेमाल किस तरह से हो इसके लिए गाइडलाइन बनाई गई है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।