Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ट्रेनिंग से सैलरी डबल करने का फंडा, स्किल अपग्रेड का अनोखा स्टार्टअप Pesto Tech

भारत में इनकम शेयरिंग एग्रीमेंट के कॉंसेप्ट के लेकर आने वाली कंपनियों में सबसे पहला नाम है पेस्टोटेक का।
अपडेटेड Jan 21, 2020 पर 16:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोचिए अगर तीन महीने का कोर्स कर आपकी सैलरी दोगुनी हो जाए। और इस कोर्स के लिए आपसे तब तक कोई फीस नहीं ली जाए जब तक आपको नई सैलरी वाली नौकरी नहीं मिल जाए। गुड़गांव का स्टार्टअप पेस्टो-टेक ने इसी कॉंसेप्ट को लेकर कई लोगों के करयर में मदद की है।


भारत में इनकम शेयरिंग एग्रीमेंट के कॉंसेप्ट के लेकर आने वाली कंपनियों में सबसे पहला नाम है पेस्टोटेक का। आपकी मौजूदा सैलरी कितनी भी है अगर आपको तीन महीनें की ट्रेनिंग के बाद कम से कम 15 लाख सालाना की नौकरी नहीं मिलती तो आपसे कोई फीस नहीं ली जाएगी  लेकिन अगर सैलरी इतनी या इससे ज्यादा हुई तो तीन साल तक ग्रॉस सैलरी का 17 फीसदी कंपनी को देना होगा। सवाल है कि इन तीन महीनों में ऐसा क्य़ा सिखाया जाता है कि सैलरी दोगुना तीन गुना तक बढ़ जाती है।


पेस्टो को पिछले साल 2 मिलियन डॉलर की सीड  फंडिंग मिली है और यह बाकी शहरों में अपने केन्द्र खोलने जा रहा है ।


मॉड्यूल पूरा होते ही छात्रों को विदेशी कंपनियों में रिमोट वर्कर के रूप में नौकरी लगाने की कोशिश होती है। 24 साल के आयुष खुद एक कॉलेज ड्रापआउट हैं लेकिन युवाओं के करियर में मदद कर रहे हैं। आयुष का कहना है कि सिर्फ मेट्रोज महीं बल्कि छोटे शहरो के युवा भी इस कॉंसेप्ट का फायदा उठा रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।