Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की घोषणा, भारत में 1 बिलियन यूरो निवेश करेगा जर्मनी

ग्रीन ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ावा देने के लिए जर्मनी भारत में एक बिलियन यूरो का निवेश करेगा।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 08:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ग्रीन ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ावा देने के लिए जर्मनी भारत में एक बिलियन यूरो का निवेश करेगा। भारत दौरे पर आईं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने आज इसकी घोषणा की। दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए उन्होंने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए अब डीजल बसों की जगह इलेक्ट्रिक बसों का इस्तेमाल होना चाहिए। तमिलनाडु में बस परिवहन में सुधार के लिए भी जर्मनी 20 करोड़ यूरो खर्च करेगा। एंजेला मर्केल ऐसे समय भारत आई हैं, जब दिल्ली में प्रदूषण को लेकर हाहाकर मचा हुआ है। दिल्ली के बढ़ते वायु प्रदूषण पर एंजेला मर्केल ने कहा दिल्ली की हालत को देखते हुए डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों से बदलना अच्छा विचार होगा।


बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सबसे खराब थी जिसके कारण अधिकारियों को 5 नवंबर तक स्कूल बंद करने पड़े और सभी तरह के निर्माण कार्यों पर रोक लग गई है। दिल्ली में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित की गई है। उन्होंने कहा कि जर्मनी भारत के साथ विभिन्न क्षेत्रों में मिलकर काम करेगा जिसमें स्वास्थ्य, कृषि और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शामिल हैं। मर्केल ने दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 में इलेक्ट्रिक रिक्शा के संचालकों से भी मुलाकात की।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।