Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

शीशे वाली ट्रेन में जाएं कालका से शिमला

प्रकाशित Tue, 04, 2018 पर 11:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कालका से शिमला तक हैरिटेज रूट पर ट्रेन का सफर अब और रोमांचक होने जा रहा है। टूरिज्म को बढ़ावा देन के लिए रेलवे ने इस रूट पर शीशे की छत वाले कोच उतारने का फैसला किया है। आप इन डब्बों में 15 दिसंबर से सफर कर पाएंगे। कालका शिमला रूट की  बड़ी पहचान है कि ये यूनेस्को की चुनिंदा वल्ड हैरिटेज साइट में से एक है लेकिन अब इसे नई पहचान मिलने जा रही है वो है विस्टाडोम कोच। खुशनुमा मौसम, दिलकश वादियां और ट्रेन में सुहाना सफर ये सब आपके लिए बस कुछ ही दिन दूर है। हिमाचल प्रदेश के कालका शिमला रूट पर आप विस्टाडोम कोच में प्राकृतिक सुंदरता को करीब से निहार सकते है।


विस्टाडोम कोच की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए रेलवे ने इस रुट पर हॉप ऑन-हॉप ऑफ सर्विस शुरु करने का भी फैसला लिया है। इस सर्विस में यात्री कालका शिमला रूट के किसी भी स्टेशन पर उतर कर कुछ वक्त बिता सकते है और फिर दूसरी रेलगाड़ी में चढ़ सकते हैं। ये सर्विस 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक चालू रहेगी। विदेशी सैलानियों के लिए भी ये रूट आकर्षण का केंद्र रहा है, विस्टाडोम कोच आने के बाद ये क्रेज दुगुना होने के उम्मीद है।


इससे पहले ब्रॉड गेज पर विशाखापट्नम-अराकू वैली और मुंबई गोवा के बीच विस्टाडोम को चलाया जा रहा है लेकिन नैरो गेज पटरी पर पहली बार कालका शिमला रूट पर चलाया जाएगा। देश के किसी भी हिस्से से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग हो सकेगी और इसका किराया डिलक्स कोच से थोड़ा ज्यादा हो सकता है। कालका शिमला रूट पर विस्टाडोम के अच्छे रिस्पांस के बाद इसे श्रीनगर समेत दूसरे पर्यटन स्थलों पर चलाया जाएगा। कालका शिमला रूट पर विस्टाडोम कोच चलाने से रेलवे को करीब 350 करोड़ सलाना कमाई की उम्मीद है।