Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

साल 2024 तक 5,00 अरब डॉलर की इकोनॉमी होगी भारत : मोदी

पीएम मोदी नीति आयोग की बैठक में कहा कि, देश को 2024 तक 5 ट्रिलियन यानी 500 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौती पूर्ण है, लेकिन निश्चित रीप से राजियों के संयुक्त प्रयास से इसे हासिल किया जा सकता है।
अपडेटेड Jun 16, 2019 पर 10:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में अर्थवय्वस्था पर खास फोकस कर रही है। नीति आयोग संचालन परिषद पांचवीं बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौती पूर्ण है। लेकिन इसमें राज्यों को मिलकर काम करना होगा।



 पीएम ने कहा कि राज्यों को अपनी आर्थिक क्षमता की पहचान करनी होगी। साथ ही जीडीपी टारगेट बढ़ाने पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला स्तर से काम करने की जरूरत है।



प्रधानमंत्री ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को लागू करने में नीति आयोग को अहम रोल अदा करना है। आय और रोजगार बढ़ाने के साधनों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि रोजगार के अवसर बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की अहम भूमिक है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब हम उस गवर्नेंस सिस्टम की ओर जा रहे हैं जिसकी विशेषता परफॉर्मेंस, ट्रांसपेरेंसी और डिलीवरी है। पीएम मोदी ने कहा कि योजनाओं का धरातल पर सही रुप में उतरना जरूरी है। उन्होंने कहा कि वे गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों से अपील करते हैं कि वे एक ऐसी सरकारी व्यवस्था तैयार करें जो काम करता हो और जिससे लोगों का विश्वास हासिल हो।