Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत में सोने-चांदी की महंगाई रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची

प्रकाशित Thu, 11, 2019 पर 16:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी केंद्रीय बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती के संकेत मिलते ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में तेजी आई है। विदेशी बाजार में सोने-चांदी में तेजी के संकेत मिलते ही घरेलू बाजार में तेजी देखी जा रही है। सोने का भाव एमसीएक्स में अगस्त में डिलिवरी के लिए सोने का वायदा रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। जो 9 फीसदी से बढ़कर 35,145 रुपये प्रति दस ग्राम क स्तर को पार कर गया है। वहीं घरेलू स्तर पर चांदी का रूख भी वैश्विक है। एमसीएक्स पर चांदी की कीमतें 38,400 रुपये प्रति किलोग्राम है।


सिंगापुर में आज सोने की कीमत 0.6 फीसदी बढ़कर 1,427.23 डॉलर प्रति औंस हो गई है। जो कि पिछले छह साल क उच्चम स्तर पर कारोबार कर रहा था। 25 जून को सोना 1,439.21 डॉलर था, जो 2013 के बाद उच्चतम स्तर है।


यूएस फेड के मुखिया जेरोम पॉवेल ने इशारा किया कि, ट्रंप प्रशासन में अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर से अमेरिका की आर्थिक स्थिति प्रभावित हुई है। लिहाजा आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देना जरूरी है।



सोने के भाव में तेजी का संकेत मिलते ही दुनिया का सबसे बड़े गोल्ड होल्डिंग्स एसपीडीआर में 8 फीसदी की बढ़ोत्तरी दिखी है। वहीं ग्लोबल मार्केट में चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 15.28 डॉलर प्रति औंस हो गई है।



आपको बता दें कि चीन केंद्रीय बैंक ने गोल्ड के भंडार में बढ़ोत्तरी की है। चीन पीली धातु का दुनिया का सबसे बड़ा कंज्यूमर है।