Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रियल एस्टेट के अच्छे दिन करीब!

प्रकाशित Wed, 09, 2019 पर 12:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

2019 रियल एस्टेट के लिए अच्छी खबर लेकर आया है। 2018 में जहां घरों की बिक्री में 6 फीसदी का उछाल आया है वहीं कमर्शियल रियल एस्टेट के लिए ये एक ऐतिहासिक साल रहा है। ये बाते सामने आई हैं प्रॉपर्टी रिसर्च फर्म नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट में। 2017 के मुकाबले रेजिडेंशिल प्रॉपर्टी के लिए 2018 राहत भरा साल रहा। जहां बिक्री में बढ़त देखी ही गई है लेकिन नए लॉन्च में 75 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ रही। खास बात ये रही कि नए लॉन्च में 60 फीसदी घर 50 लाख से कम कीमत वाले थे।


नए लॉन्च के मामले में सबसे आगे रहा मुंबई जहां पर 220 फीसदी की बढ़त देखी गई, 157 फीसदी ग्रोथ के साथ पुणे दूसरे नंबर पर रहा। देश के आठ बड़े शहरों की तस्वीर दिखाने वाली इस रिपोर्ट में ज्यादातर जगह पर भाव में हल्की बढ़त देखी गई लेकिन देश के सबसे महंगे प्रॉपर्टी बाजार मुंबई में दाम 7 फीसदी कम हुए हैं। जहां तक कमर्शियल प्रॉपर्टी की बात है तो 2018 इतिहास बना गया पहली बार किसी एक साल में 4.5 करोड़ स्क्वेयर फिट से ज्यादा की ऑफिस स्पेस लीजिंग देखने को मिली है। ऑफिस स्पेस के मामले में बंगलुरु और हैदराबाद सबसे आगे रहे हैं।


रियल इस्टेट रीसर्च फर्म नाइटफ्रैंक के हाफ ईअर्ली रिपोर्ट के मुताबिक देश के रेसिडेंसीयल और ऑफिस स्पेस के लिए साल 2018 पिछले 5 सालों में सबसे बेहतर रही। इस रिपोर्ट को देश के 8 रेसिडेंसीयल और और 7 ऑफिस स्पेस मार्केट की स्टडी के के बाद तैयार किया गया हैं। ट्रेंड के आधार पर पिछली साल के दूसरी तिमाही की तुलना में रेसीडेंसियल प्रॉपर्टी की कीमतों में 7 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई हैं वही सेल्स 6 फीसदी बढ़ी हैं। तो वहीं ऑफिस स्पेस में पिछले साल के मुक़ाबले 49 फीसदी की ग्रोथ दर्ज हुई है।