Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सोयाबीन और खाने के तेलों में अच्छी तेजी, एग्री में क्या हो कमाई की रणनीति

सोयाबीन और खाने के तेलों में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 17:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोयाबीन और खाने के तेलों में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। NCDEX पर सोयाबीन के भाव 2 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं। भारी बारिश और बाढ़ के कारण मध्य प्रदेश में सोयाबीन और दूसरे तिलहन की फसल को नुकसान की आशंका है जिससे कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। इसके अलावा राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी फसल खराब होने के आसार हैं।


वहीं कल की बारिश के बाद आज फिर मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने आज और कल दो दिन की भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा गुजरात के भी कई इलाकों में बारिश की चेतावनी है।


पिछले हफ्ते की जोरदार तेजी के बाद सोना-चांदी के भाव पर दबाव देखा जा रहा है। सोना एक महीने के निचले स्तरों पर लुढ़क गया है। अमेरिका में बॉन्ड यील्ड बढ़ने और जर्मनी में राहत पैकेज की उम्मीद से सोने के भाव में दबाव देखा जा रहा है। वहीं 6 साल के ऊपरी स्तर पर पहुंचने के बाद चांदी में भी मुनाफावसूली का दबाव है। MCX पर चांदी का भाव 48 हजार के नीचे पहुंच गया है।


कच्चे तेल में आज मजबूती देखने को मिल रही है। ब्रेंट का भाव 63 डॉलर के पार पहुंच गया है। अमेरिका में भंडार घटने की आशंका से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। API के मुताबिक पिछले हफ्ते क्रूड भंडार में 14 लाख बैरल की गिरावट हुई है। इसके अलावा ओपेक की सप्लाई कटौती जारी रहने की संभावना से भी कच्चे तेल को सपोर्ट मिल रहा है।


Karvy Stock Broking के रवि सिंह की निवेश सलाह


एनसीडीईएक्स हल्दी (अक्टूबर वायदा): खरीदें 6662-6600 रुपये, लक्ष्य 6850 रुपये, स्टॉपलॉस 6500 रुपये


एनसीडीईएक्स सरसों (अक्टूबर वायदा): खरीदें 3962 -3950 रुपये, लक्ष्य 4050 रुपये, स्टॉपलॉस 3938 रुपये


HDFC Securities के तपन पटेल की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (अक्टूबर वायदा): बेचें 38200 रुपये, लक्ष्य 37900 रुपये, स्टॉपलॉस 38350 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल (सितबंर वायदा): खरीदें 4140 रुपये, लक्ष्य 4210 रुपये, स्टॉपलॉस 4100 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।