Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

क्या आप कनाडा में पढ़ना चाहते हैं? SBI ऐसे करेगा आपकी मदद, छात्रों को करना होगा ये काम

SBI ने कहा है कि कनाडा में स्टडी की इच्छा रखने वालों को GIC प्रोग्राम के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी
अपडेटेड Aug 11, 2020 पर 12:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्या आप कनाडा (Canada) में जाकर पढ़ना चाहते हैं? अगर हां, तो छात्रों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से अच्छी खबर है। हाल ही में SBI ने एक ट्वीट कर कहा था कि कनाडा में पढ़ाई करने के लिए हमें अपनी एजुकेशन प्लान के बारे में बताएं और हम आपको आर्थिक रूप से मदद करेंगे। SBI Bank ने अपने ट्वीट में ऐलान किया है कि वह भारतीय छात्रों का GIC प्रोग्राम के तहत मदद करेगा।


दरअसल, अगर भारतीय स्टूडेंट्स कनाडा में जाकर एक अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स के तौर पर पढ़ना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ये बताना होता है कि आप आर्थिक तौर पर वहां पढ़ाई के दौरान खुद को सपोर्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपकी ट्यूशन फीस के अलावा आपको कम से कम 10,000 Canadian डॉलर की एसेट दिखानी होती है। इसमे बाद ही आप कनाडा में पढ़ाई के लिए दाखिल हो सकते हैं। ये बताने के लिए आपको Guaranteed Investment Certificate (GIC) की जरूरत होती है।


क्या है SBI का छात्र GIC प्रोग्राम?


GIC सर्टिफिकेट आपको कनाडा की सरकार से एप्रूव्ड फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से मिलता है। SBI Canada Bank को इस तरह के GIC सर्टिफिकेट जारी करने का अधिकार मिला हुआ है। SBI Canada Bank भारतीय स्टूडेंट्स के लिए Student GIC Program चलाता है। SBI भारतीयों के अलावा चीन (China), वियतनाम (Vietnam) और फिलीपींस (Philippines) के स्टूडेंट्स को भी ये सुविधा देता है। ऐसे में कोई भी स्टूडेंट SBI Canada Bank से 10,000 कनेडियन डॉलर जमा कर ये सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं।


क्या है GIC?


स्टूडेंट वीजा के साथ GIC फॉर्म भी लगाना अनिवार्य होता है। GIC एक तरह का Investment Account है। इसमें लोग एक निश्चित समय के निए पैसा जमा करते हैं, जिस पर ब्याज (Interest Rate) भी मिलता है। कनाडा में अपनी पढ़ाई के दौरान एक निश्चित समय के लिए अकाउंट में पैसा जमा रहता है, जिसपर ब्याज भी मिलता है। बाद में आप इस पैसे को निकाल सकते हैं।


इस सुविधा के लिए अगर कोई स्टूडेंट SBI के किसी अकाउंट से पैसा भेजते हैं तो मात्र 100 कनेडियन डॉलर चार्ज के तौर पर देने होंगे। वहीं, अगर आप किसी अन्य बैंक से पैसे भेजते हैं तो 150 रुपये फीस चुकानी होगी। SBI Canada Bank, CDIC का मेंबर। स्टूडेंट्स GIC के तहत जमा पैसे का Canada Deposit Insurance Corporation (CDIC) से इंश्योरेंस कराया जाता है। आप अधिक जानकारी के लिए website www.cdic.ca पर चेक कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।