Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

PPE किट के एक्सपोर्ट को सरकार ने दी मंजूरी, महीने में 50 लाख का कोटा तय

मेक इन इंडिया के तहत निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 50 लाख यूनिट हर महीने निर्यात करने की इजाजत दी गई है
अपडेटेड Jun 29, 2020 पर 19:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस के कहर से जहां कई उद्योग धंधे बंदी के कगार पर पहुंच गए, उस दौर में मोदी सरकार ने हर महीने 50 लाख Personal Protection Equipment ( PPE) किट के निर्यात करने की इजाजत दे दी है। सरकार के पास किसी समय पर्याप्त PPE किट नहीं थी कि जिससे जांच की जा सके। आज सरकार ने PPE किट को निर्यात करना शुरू कर दिया। कई कंपनियों ने PPE किट बनानी शुरू कर दी है।


अभी तक इसके निर्यात पर पाबंदी लगी हुई थी, लेकिन अब इसे एक्सपोर्ट की बैन लिस्ट हटा दिया गया है। डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (Directorate General of Foreign Trade-DGFT) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि COVID-19 यूनिट्स के लिए 50 लाख PPE मेडिकल उपकरण का निर्यात का कोटा तय किया गया है। PPE मेडिकल उपकरण निर्यात करने वाली वैलिड यूनिट्स के लिए एक प्रकार से यह लाइसेंस जारी करने के वास्ते कोटा तय किया गया है। इसके लिए अगल से एक बिजनेस नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 


इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि PPE किट से जुड़े अन्य हिस्सों पर पाबंदी लगी रहेगी। इधर खुद कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्टर (Commerce and Industry Minister) पीयूष गोयल ( Piyush Goyal) ने इस बारे में ट्वीट करते हुए सरकार का नोटिफिकेशन शेयर किया है। उन्होंने लिखा है कि मेक इन इंडिया के तहत निर्यात को बढ़ावा देते हुए कोरोना से बचाव की पीपीई किट के 50 लाख यूनिट हर महीने निर्यात करने को मंजूरी दे दी गयी है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।