Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

इनकम टैक्स विवाद निपटारे पर सरकार कर सकती है खास स्कीम का ऐलान

इनकम टैक्स विवाद निपटारे पर सरकार खास स्कीम का ऐलान कर सकती है।
अपडेटेड Jan 28, 2020 पर 09:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इनकम टैक्स विवाद निपटारे पर सरकार खास स्कीम का ऐलान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस स्कीम के तहत टैक्स विवाद में फंसी रकम पर बड़ी छूट मिल सकती है। सरकार को फोकस इनकम टैक्स विवादों के शीघ्र निपटारे पर है। सूत्रों के मुताबिक विवाद खत्म करने के लिए सबका विश्वास स्कीम के तर्ज पर नई स्कीम संभव है। इसमें टैक्स विवाद सुलझाने के लिए मौका मिलेगा। विवाद सुलझाने पर पेनाल्टी और ब्याज से छूट मिलेगी। विवाद की मूल रकम पर भी छूट संभव है। ये नई स्कीम 2016 की स्कीम से ज्यादा आकर्षक हो सकती है। इससे आपराधिक मामले वाले विवाद बाहर रहेंगे। आंकड़ों के मुताबिक FY2017-18 तक 6.23 लाख करोड़ विवादों में अटके हुए थे। करीब 4 लाख करोड़ रुपये कॉरपोरेट टैक्स में अटके हुए हैं।


बता दें कि सबका विश्वास स्कीम पिछले बजट में आई थी। सर्विस टैक्स, एक्साइज ड्यूटी में सबका विश्वास लागू है। इस स्कीम में 95 फीसदी विवाद निपटे है और 35000 करोड़ रुपये मिले हैं। सबका विश्वास में मूल रकम में 70 फीसदी तक छूट मिलती है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।