Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सरकार ला सकती है डिजिटल करेंसी

प्रकाशित Tue, 04, 2018 पर 16:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार अब कागज के नोट की तर्ज पर डिजिटल नोट जारी कर सकती है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक आर्थिक मामलों की सचिव की अगुवाई में बनी कमिटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में इसपर अहम सिफारिशें की हैं। ये डिजिटल करेंसी बिल्कुल कागज के नोटों की तरह काम करेंगे लेकिन इन पर ब्याज भी मिल सकता है। यही नहीं अगर ये डिजिटल करेंसी चलन में आती है तो कई तरह के बदलाव आ सकते हैं। मॉनिटरी पॉलिसी से लेकर कर्ज देने और काला धन को ट्रैक करने में भी मदद मिलेगी।


वर्चुअल करेंसी पर बनी कमिटी की ड्राफ्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि फिजिकल रुपये के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक नोट भी जारी होने चाहिए। डिजिटल नोट जारी करने और सर्कुलेशन पर आरबीआई का कंट्रोल होना चाहिए। 2 तरह के डिजिटल नोट जारी किए जाएं। एक तरह की डिजिटल करेंसी पर ब्याज भी मिले। बगैर ब्याज वाली डिजिटल करेंसी भी जारी की जाए। डिजिटल करेंसी के स्रोत, लेन देन गोपनीय रखे जाएं।


कमिटी का कहना है कि डिजिटल करेंसी से मॉनिटरी पॉलिसी का पालन आसान होगा। इसमें डिजिटल लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) का इस्तेमाल होना चाहिए। डीएलटी से विदेश में लेन-देन का पता लगाना आसान होगा। बिटकॉइन जैसी निजी क्रिप्टो करेंसी पर रोक होनी चाहिए और निजी क्रिप्टो करेंसी रखना अपराध माना जाए। बता दें कि डिजिटल करेंसी डिजिटल, इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में पैसा होता है। उदाहरण के लिए वर्चुअल करेंसी और क्रिप्टो करेंसी।