Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, 6 करोड़ EPFO सदस्यों को मिलेगा 8.65 फीसदी ब्याज

मौजूदा समय में EPFO खातों के दावों का निपटान 8.55 फीसदी की ब्याज दर पर किया जा रहा है।
अपडेटेड Sep 18, 2019 पर 09:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

EPFO सदस्यों को मोदी सरकार ने तोहफा दे दिया है। सरकार ने 6 करोड़ EPFO सदस्यों को फिस्कल ईयर 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी की दर से ब्याज देने की घोषणा की है। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जल्द ही सदस्यों को बढ़ा हा ब्याज मिलेगा।


EPFO के लिए निर्णय लेने वाले बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBDT) ने इस साल फरवरी में पिछले फिस्कल ईयर के लिए 8.65 फीसदी की दर से ब्याज देने की मंजूरी दे दी थी। इसके बाद इस प्रस्ताव को फाइनेंस मिनिस्ट्री भेजा गया था।


इससे पहले खबरें आ रही थी कि फाइनेंस मिनिस्ट्री ब्याज दर कम करने के लिए कह रहा है। हालांकि, अब 8.65 फीसदी की दर से EPFO सदस्यों को ब्याज मिलेगा। गंगवार ने कहा कि अब जल्द ही ये ब्याज खाताधारकों को मिलनी शुरु हो जाएगी।


मौजूदा समय में EPFO खातों के दावों का निपटान 8.55 फीसदी की ब्याज दर पर किया जा रहा है। यह रेट साल 2017-18 से लागू था।


अप्रैल में फाइनेंस मिनिस्ट्री क अंतर्गत काम करने वाले डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (DFS) ने EPFO के इस इस फैसले को मंजूदी दे दी।


इससे पहले EPFO ने 2016-17 के लिए EPFO पर ब्याज दर घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया था, जो कि 2015-16 के लिए 8.8 फीसदी था।   


श्रम मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी करने के बाद ही 6 करोड़ से अधिक खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज की रकम क्रेडिट होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।