Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एक करोड़ लोगों को नौकरी देने का खाका तैयार

प्रकाशित Wed, 15, 2019 पर 16:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लोकसभा चुनाव 2019 में रोजगार का मुद्दा हावी रहा। लेकिन इस मुद्दे को ज्यादा हवा नहीं मिल सकी। अब केंद्र सरकार ने एक करोड़ लोगों को रोजगार देने का एक खाका तैयार कर लिया है। इसके तहत लोगो को विशेष प्रकार की ट्रेनिंग दी जाएगी। ये योजना अगले महीने लागू हो सकती है।


रोजगार का प्लान



दरअसल आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे ज्यादा डिमांड रहेगी। ऐसे में उसके रखरखाव और ऑपरेट करने के लिए कुशल लोगों की जरूरत पड़ेगी। इस सेक्टर में लोग बहुत हैं, लेकिन वो कुशलता नहीं है, जो होनी चाहिए। ऐसे में  केंद्र सरकार ने इस सेक्टर पर फोकस करना शुरु कर दिया है। मंत्रालय इसके लिए एक कोर्स की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है। इस कोर्स में लोगों को स्किल डेवलपमेंट (कौशल विकास) के तहत तैयार किया जाएगा। जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों की डिजाइन, बैटरी, मैनेजमेंट, बिक्री, सर्विस और इन्फ्रास्ट्रक्चर के बारे में सिखाया जाएगा।




केंद्र सरकार ने 2013 में राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान लॉन्च किया था। इस प्लान के तहत साल 2020 तक सात लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतारने का लक्ष्य है। साथ ही 2030 तक 30 फीसदी गाड़ियां सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के तौर पर चलाना चाहती है। इस प्लान से उम्मीद है कि 6.5 करोड़ लोगों की ऑटो सेक्टर में जरूरत पड़ेगी।


ऑटोमेटिव स्किल डेवलपमेंट काउंसिल के सीईओ अरिंदम लहिड़ी के मुताबिक पुणे के  ऑटोमेटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया को इसके स्टैंडर्ड बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए ड्रॉफ्ट भी तैयार हो चुका है। जिसे जून में जारी किया जाएगा।


इस कोर्स का मसौदा सेंट्रल स्टाफ ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट तैयार कर रहा है। इस कोर्स से सुपरवाइजर, टेक्नीशियन और हेल्पर तैयार किए जाएंगे। जिन्हें अलग – अलग ट्रेनिंग दी जाएगी।