महाराष्ट्र में प्लास्टिक बैन पर सरकार का यू-टर्न -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

महाराष्ट्र में प्लास्टिक बैन पर सरकार का यू-टर्न

प्रकाशित Fri, 06, 2018 पर 10:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पूरे महाराष्ट्र में 24 जून से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगाया गया था। लेकिन सरकार लगातार इसमें बदलाव कर रही है। अब फैसले में नया फेरबदल करते हुए सरकार ने ब्रांडेड रिटेल में पैकेजिंग के लिए 2 ग्राम और 50 माइक्रोन से ऊपर के प्लास्टिक को इस्तेमाल की छूट देने जा रही है। साथ ही इन्हें पॉलीथीन के बायबैक से भी छूट दी गई है। ब्रांडेड रिटेल सेक्टर को छूट दिए जाने से छोटे खुदरा व्यापारी खुश नहीं हैं, व्यापारियों का कहना है कि सरकार ब्रांडेड और नॉनब्रांडेड के लिए अलग शर्तें लगाकर भेदभाव कर रही है।


ब्रांडेड रीटेल को छूट से नाराज खुदरा व्यापारियों का कहना है कि पर्यावरण के लिए मल्टीलेयर पैकेजिंग ज्यादा खतरनाक है। मल्टीलेयर प्लास्टिक पैकेजिंग को छूट देना गलत है। ब्रांडेड और अनब्रांडेड प्रोडक्ट्स में भेदभाव ठीक नहीं है। पैकेजिंग में वजन का कायदा भी गलत है। ब्रांडेड रिटेल में बायबैक की शर्त से छूट क्यों मिल रही है।


वहीं प्लास्टिक रिसायकलिंग करने वालों का कहना है कि मल्टीलेयर प्लास्टिक की रिसाक्लिंग महंगी होती हो इसलिए वो भी इसकी जिम्मेदारी लेने से बचना चाहते हैं। जहां खुदरा व्यापारी मल्टीलेयर प्लास्टिक को 3 महीने की छूट और वजन और बायबैक के कायदे से बाहर रखने का विरोद कर रहे हैं। रीसायकलर्स इसकी रीसाइक्लिंग पर ही सवाल उठा रहे हैं उनका कहना हैं कि इसकी रीसाइक्लिंग कॉस्ट मोनो लेयर प्लास्टिक की कॉस्ट से ज्यादा होने की वजह से वे इसकी जिमेदारी नहीं उठाना चाहते।