Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सरकार बनाएगी नावों का ओला-उबर

प्रकाशित Sat, 04, 2018 पर 13:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नदियों में ओला उबर जैसे सर्विस। जी हां, फर्क ये होगा कि वहां टैक्सी नहीं नाव आएगी और आपको एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाएगी। कया है सरकार की योजना जानिए। 


बनारस, पटना और कोलकाता में जल्द ही फेरी और वाटर टैक्सियां चलेंगी। भारतीय जलमार्ग प्राधिकरण इस साल के अंत तक इस परियोजना को अमल में लाना चाहता है। शुरुवात बड़ी कैपेसिटी वाली फेरी से की जाएगी, जिसमें आप अपने साथ अपनी गाड़ी भी लोड कर ले जा सकते हैं। लेकिन इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होने के बाद दो या चार सीट वाले पैसेंजर बोट भी उतारे जाएंगे।


सरकार वॉटर टैक्सी सर्विस को इंटीग्रेट करने के लिए एक ऐप भी तैयार कर रही है। ऐप के जरिए ही आप फेरी में अपनी सीट बुक करा सकेंगे। प्राइवेट फेरी या बोट मालिकों को इन ऐप में खुद को रजिस्टर कराना होगा। वॉटर टैक्सी की योजना के बाद नंबर आएगा इलाहाबाद से बनारस तक गंगा में यात्रा का।


सबसे खास बात ये है कि शहरों के भीतर इस सर्विस का किराया 5  से 30 रुपये के बीच होगा। और जहां-जहां इसके टर्मिनल बनेंगे, वहां होटल, रेस्टोरेंट , और शॉपिंग कॉंपलेक्स भी बनाए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस के प्रोजेक्ट में खासी रुचि ले रहे हैं और 2019 के चुनावों से पहले इसकी शुरुआत करना चाहते हैं।