Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

तीन महीने के लिए सरकार तय करेगी प्लेन का न्यूनतम और अधिकतम किराया: हरदीप सिंह पुरी

कोरोना से जंग के बीच भारत एक बार फिर उड़ने के लिए तैयार है। 25 मई से देश में फ्लाइट सर्विस शुरु होने जा रही है।
अपडेटेड May 22, 2020 पर 09:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना से जंग के बीच भारत एक बार फिर उड़ने के लिए तैयार है। 25 मई से देश में फ्लाइट सर्विस शुरु होने जा रही है। शुरुआत में सिर्फ एक तिहाई रूट्स पर उड़ानों को मंजूरी मिली है। इसके साथ ही सरकार न्यूनतम और अधिकतम किराया तय कर दी है। सिविल एविएशन मंत्री ने कहा कि तीन महीने के लिए प्लेन का किराया एक रेंज के भीतर रहेगा। देश के सभी हवाई रूट्स को यात्रा के समय से हिसाब से 7 सेक्शन में बांटा गया है और इसी सेक्शन के आधार पर किराए का रेंज तय किया जाएगा। उदाहरण के लिए दिल्ली-मुंबई का किराया 3500 से 10000 रुपए के बीच होगा।


उड़ानों के  जारी नियमों के मुताबिक शुरुआत में सिर्फ एक तिहाई उड़ानों को मंजूरी होगी। बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं, बीमारों को हवाई यात्रा से बचने की सलाह  दी गई है। हवाई यात्रियों का कोई physical check-in नहीं होगा। सिर्फ कंफर्म web check-in वाले यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी। उड़ान के लिए आरोग्य सेतु की आवश्यकता होगी। आरोग्य सेतु में रेड स्टेटस वाले यात्रियों को हवाई यात्रा की अनुमति नहीं होगी। एयरलाइंस यात्रियों को खाना नहीं देंगी। सिर्फ एक चेक-इन बैग को अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को उड़ान से 2 घंटे पहले रिपोर्ट करना जरूरी होगा। सरकार न्यूनतम और अधिकतम किराया तय करेगी।


हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सरकार ने अधिकतम और न्यूनतम किराया तय किया है। दिल्ली और मुंबई के केस में 90-120 मिनट की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रुपये होगा जबकि अधिकतम 10 हजार रुपये होगा। ये नियम एयरलाइंस पर तीन महीने के लिए लागू होगा। उन्होंने आगे कहा कि घरेलू उड़ानों के लिए  मेट्रो टू मेट्रो शहरों में कुछ नियम होंगे जबकि मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर के लिए अलग नियम होंगे।


किराए के लिए सेक्शन


सेक्शन - 1 में 40 मिनट से कम की यात्रा
सेक्शन - 2 में 40 से 60 मिनट की यात्रा
सेक्शन - 3 में 60 से 90 मिनट की यात्रा
सेक्शन - 4 में 90 से 120 मिनट की यात्रा
सेक्शन - 5 में 120 से 150 मिनट की यात्रा
सेक्शन - 6 में 150 से 180 मिनट की यात्रा
सेक्शन - 7 में 180 से 210 मिनट की यात्रा





सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।