Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

डिफेंस प्रोडक्शन और सिविल एविएशन को बढ़ावा देने पर होगा सरकार का फोकस: निर्मला सीतारामन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन के कहा कि सिविल एविएशन को बढ़ावा देने पर सरकार का फोकस होगा।
अपडेटेड May 17, 2020 पर 17:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज पीएम द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज के चौथे चरण का विवरण देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन के कहा कि सिविल एविएशन को बढ़ावा देने पर सरकार का फोकस होगा।  एयरलाइंस की लागत कम करने पर जोर दिया जाएगा।  उन्होंनें बता कि ज्यादा एयर स्पेस खोलने की योजना पर काम जारी है। PPP मॉडल के जरिए जलद ही 6 नए एयरपोर्ट की नीलामी की जाएगी। इंडियन एयर स्पेस का इस्तेमाल आसान बनाया जाएगा। एयरपोर्ट नीलामी प्रक्रिया जल्द शुरू करेंगे। उन्होंने बताया कि इंडियन एयर स्पेस का सिर्फ 60 फीसदी इस्तेमाल जारी है।  इंडियन एयर स्पेस के इस्तेमाल से रोक हटाई जाएगी। सरकार का भारत को एयरक्राफ्ट रिपेयर हब बनाने पर जोर  होगा। हम एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस का ग्लोबल हब बन सकते हैं। विमानों की MRO सुविधा देश में ही डेवलप की जाएगी।


एफएम ने आगे कहा कि सरकार का डिफेंस प्रोडक्शन पर खास जोर होगा। डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया पर फोकस होगा। डिफेंस सेक्टर के हथियारों की लिस्ट तैयार होगी। डिफेंस उपकरणों का स्वदेशीकरण किया जाएगा। डिफेंस उपकरणों को देश में बनाने की पहल होगी। चुनिंदा हथियारों की खरीद सिर्फ सरकार करेगी। कुछ डिफेंस प्रोडक्ट के इंपोर्ट पर रोक लगाई जाएगी। इससे डिफेंस इंपोर्ट में कमी लाने में मदद मिलेगी और हथियारों को लेकर विदेशों पर निर्भरता घटेगी। इंपोर्ट न करने वाले हथियारों की लिस्ट बनेगी। डिफेंस में FDI सीमा 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी करेंगे।ऑटोमेटिक रूट से डिफेंस में FDI सीमा बढ़ेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।