Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चीनी इंपोर्ट पर सरकार की सख्ती, खराब क्वालिटी के इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के इंपोर्ट पर लगेगी रोक

चीन अब से घटिया इलेक्ट्रॉनिक सामानों को भारत नहीं भेज पाएगा। सरकार ने चीन से आने वाले 12 प्रोडक्ट को कंपलसरी रजिस्ट्रेशन ऑर्डर में डाल दिया है।
अपडेटेड May 14, 2020 पर 18:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चीन अब से घटिया इलेक्ट्रॉनिक सामानों को भारत नहीं भेज पाएगा। सरकार ने चीन से आने वाले  12 प्रोडक्ट को कंपलसरी रजिस्ट्रेशन ऑर्डर में डाल दिया है। ऐसे में अब चीन से खराब क्वालिटी की टीवी , एलईडी लाइट म्यूजिक सिस्टम, हेडफोन, इयरफोन, एटीएम मशीन, राइस कुकर जैसी इलेक्ट्रॉनिक आइटम के भारत आने पर रोक लग गई है। अब सिर्फ ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स प्रमाणित गुड्स ही चीन से भारत आ पाएगा।


इलेक्ट्रॉनिक सामान के चीन से भारत आने पर सख्ती को लेकर सरकार ने अपना कड़ा रुख अपना लिया है। सरकार ने चीन से इंपोर्ट होने वाले   इलेक्ट्रॉनिक गुड्स सामानों पर 12 प्रोडक्ट्स स्कोर कंपलसरी रजिस्ट्रेशन ऑर्डर में  डाल दिया है। जिसके तहत बिना रजिस्ट्रेशन के इलेक्ट्रॉनिक गुड्स सामान चीन से इंपोर्ट होना संभव नहीं है।


सरकार के इस फैसले के बाद चीन को अपने सामान पर इंपोर्ट के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स से सर्टिफिकेट लेना जरूरी होगा। बता दें कि कंपनियों को BIS प्रमाण लेने के लिए 3 महीने का वक्त मिलेगा। BIS लैब टेस्ट के बाद ही प्रोडक्ट्स के इंपोर्ट की इजाजत  होगी। सरकार ने WTO प्रोडक्टस की लिस्ट सौंपी है।


इन प्रोडक्ट पर लगी रोक


टीवी, एलइडी लाइट्स, म्यूजिक सिस्टम , ATM मशीन, राइस कुकर, इयरफोन, हेडफोन ,  एक्सटर्नल USB ड्राइव, कीबोर्ड एसएमपीएस  जैसे प्रोडक्ट पर सरकार ने रोक लगा दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।