सरकार की विनिवेश की महत्वाकांक्षी योजनाः सूत्र -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सरकार की विनिवेश की महत्वाकांक्षी योजनाः सूत्र

प्रकाशित Tue, 07, 2018 पर 14:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार ने विनिवेश की बड़ी योजना बनाई है। सूत्रों से खबर आ रही है कि सरकार करीब दर्जन भर कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है जबकि 6 कंपनियां ऐसी हैं जिन्हें या तो बंद कर दिया जाएगा या फिर दूसरी कंपनियों के हवाले कर दिया जाएगा।


सूत्रों का कहना है कि सरकार चालू कारोबारी साल में ही दर्जन भर कंपनियों में हिस्सा बेचेगी। सरकार हुडको और एनबीसीसी में 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। विनिवेश के लिए सरकार की ओर से जल्द ही मर्चेंट बैंकर नियुक्त किया जाएगा। जूट सेक्टर की दो सरकारी कंपनियों को बंद किया जाएगा। नेशनल जूट मैन्युफैक्चरर्स और बर्ड्स जूट एक्सपोर्ट बंद होंगी।


सूत्रों के मुताबिक सरकार एनटीपीसी में 3 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। सरकार एमएमटीसी, आईटीडीसी और एसटीसी में हिस्सेदारी बेचेगी। दरअसल 25 फीसदी पब्लिक होल्डिंग की शर्त के लिए विनिवेश जरूरी है। सरकार ने कोल इंडिया और एनएलसी इंडिया में हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं सीपीएसई-ईटीएफ का चौथा चरण दिसंबर तक लाने की योजना है। साथ ही एचएससी और ईपीआईएल को एनबीसीसी के हवाले किए जाने की योजना है। विनिवेश के इस प्रस्ताव को कैबिनेट के पास भेज दिया गया है।