Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ GRAP लागू, आज से जेनरेटर बैन-पार्किंग महंगी

दिल्ली में प्रदूषण की दस्तक के साथ इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है।
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 09:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सर्दियां अभी आई नहीं हैं, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब कैटेगरी में आ चुका है। आज से दिल्ली में GRAP यानि ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू हो चुका है। इसका मतलब ये है कि जेनरेटर चलाने पर रोक, पार्किंग फीस में इजाफा, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में इजाफा, जैसे उपाय शुरू हो गए हैं। इस बार जेनरेटर बैन दिल्ली के आस-पास सभी जिलों जैसे सोनीपत, पानीपत, गुड़गांव में भी लागू है। असल में हरियाणा और पंजाब में किसानों ने पराली जलाना शुरू कर दिया है और दिल्ली की हवा की क्वालिटी यानि AQI दशहरे के बाद से 140 फीसदी तक खराब हो गई है। आज नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की सरकारों से पराली जलाने के खिलाफ उठाए गए कदमों पर रिपोर्ट मांगी है। तीनों सरकारों को 15 नवंबर तक रिपोर्ट देने को कहा गया है।


दिल्ली में प्रदूषण की दस्तक के साथ इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि किसानों को पराली जलाने से रोकना है तो केंद्र सरकार को किसानों को प्रति क्विंटल 100 रुपए देने होंगे। वहीं, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने हरियाणा में पराली जलाने की तस्वीरों के साथ ट्वीट किया है कि अरविंद केजरीवाल ने अपने रिश्तेदारों से आग तो लगवा दी पर ये नहीं बताया कि फसल कटने के बाद पराली होती है। प्रदूषण का ठीकरा दूसरों पे फोड़ने की ये राजनीति कब तब..!! दिल्ली माफ़ नहीं करेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।