Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

छोटे Taxpayers को GST Return से मिल सकती है मुक्ति

जिन छोटे Taxpayers का सालाना टर्न ओवर 2 करोड़ रुपये का है, उन्हें राहत मिल सकती है।
अपडेटेड Sep 13, 2019 पर 10:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

छोटे Taxpayers को GST Council जल्द ही एक शानदार तोहफा देने की तैयारी कर रही है। इस तोहफे से छोटे Taxpayers को सालाना रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट की फाइलिंग जैसे कामों के बोझ से छुट्टी मिल जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि 20 सितंबर को होने वाली GST Council की बैठक में तोहफा दे दिया जाए।


दरअसल GST Council ने छोटे Taxpayers जिनका सालाना टर्नओवर 2 करोड़ रुपये का है, उन्हें फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के लिए GSTR9, GSTR9A और GSTR9C भरने को खत्म कर सकती है।


इतना ही नहीं, इसमें दिलचस्प बात ये है कि इस मामले में सेंट्रल गर्वनमेंट एक कदम आगे बढ़ चुकी है और जरूरी बदलावों पर काम करना शुरु कर दिया है। ऐसे में GST Council को निर्णय लेना जरूरी हो जाएगा। इस मामले से जुड़े एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक GST Council की नॉमिनेटेड लॉ कमेटी ने इसके बदलाव पर काम करना शुरु कर दिया है।


हालांकि फिस्कल ईयर 2017-18, यानी GSTR-9, GSTR-9A और GSTR-9C की लास्ट डेट 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 नवंबर 2019 कर दी गई है।
हाल ही में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने देश भर में इंडस्ट्री, टैक्सपेयर्स और टैक्स ऑफिसर्स के साथ बातचीत करके इस पर फीडबैक लिया था। सीतारमण ने इंडस्ट्री और अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा थ कि Tax Assessment  प्रकिया बहुत ही पारदर्शी रखने की आवश्यकता है। वित्त मंत्री का साफ तौर पर कहना था कि टैक्स कलेक्टर्स को Overreach (ठगने) की जरूरत नहीं है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।