Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

18 दिसंबर को होगी GST Council की मीटिंग, जानिए क्या होगा एजेंडा?

कुछ अन्य प्रोडक्ट्स को भी क्षतिपूर्ति सेस के दायरे में लाने पर विचार किया जा सकता है।
अपडेटेड Dec 16, 2019 पर 16:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

GST Council (वस्तु एवं सेवा कर परिषद) की आगामी बैठक 18 दिसंबर को होने वाली है। इसमें मीटिंग में Revenue (राजस्व) पर चर्चा की जा सकती है। साथ ही राज्यों को होने वाली राजस्व क्षतिपूर्ति की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने पर विचार विमर्श किया जा सकता है। इस बार GST Council की मीटिंग ऐसे समय में हो रही है। जब GST कलेक्शन उम्मीद से काफी कम है। GST मामलों में GST Council ही बड़ी यूनिट है। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण इसकी अध्यक्ष हैं।


सरकार के GST राजस्व में कमी आई है। सरकार ने GST लागू होने के बाद जितनी उम्मीद की थी, उतना राजस्व नहीं आया है। पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने Revenue Neutral Rate (RNR) को 15 से 15.5 फीसदी का सुझाव दिया था। जो कि वहां तक नहीं पहुंच सके। 


इसके अलावा राज्यों के राजस्व क्षतिपूर्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ और प्रोडक्ट्स पर सेस (उपकर) बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर विचार किया जा सकता है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आगामी 18 दिसंबर को होने वाली GST Council की मीटिंग राजस्व क्षतिपूर्ति को लेकर विचार किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए और कदम उठाएगी। देश की GDP करेंट फिस्कल ईयर की दूसरी तिमाही में पिछले साढ़े 6 साल में सबसे कम है।


राज्यों के राजस्व में नुकसान की भरपाई के लिए GST क्षतिपूर्ति सेस लिया जाता है। मौजूदा समय में तिना सेस कलेक्शन हो रहा है, उससे राज्यों नुकसान की भरपाई मुश्किल नजर आ रही है।


लिहाजा ऐसे माहौल में आगामी 18 दिसंबर को होने वाली GST Council की मीटिंग बेहद अहम मानी जा रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।