Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Taxpayers के लिए Good News, GST रिटर्न फाइल के लिए होंगी अलग-अलग डेट

सरकार ने Taxpayers के लिए GST रिटर्न फाइल करना आसान कर दिया है
अपडेटेड Jan 23, 2020 पर 15:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकार ने टैक्सपेयर्स के लिए GST रिटर्न फाइल करने के लिए नई तारीखों की घोषणा करके बहुत बड़ी राहत दे दी है। GST रिटर्न फाइल करने के लिए 20 तारीख सबके लिए थी। जिसे हटाकर सभी वर्ग के लिए अलग-अलग तारीखों का एलान कर दिया है। इससे एक ही तारीख में GST रिटर्न फाइल करने की जो मारा-मारी होती थी, वो अब खत्म हो जाएगी। सभी टैक्सपेयर्स को एक ही तारीख के दिन GST रिटर्न फाइल करने में कई तरह की दिककतों का सामना करना पड़ता था। अब किसी भी टैक्सपेयर्स के लिए लास्ट डेट 20 होगी तो किसी के लिए 22 या 24 हो सकती है।


फाइनेंस मिनिस्ट्री से मिली जानकारी के मुताबिक, 5 करोड़ रुपये या उससे अधिक के टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए महीने की 20 निर्धारित की गई है।


फाइनेंस मिनिस्ट्री ने जारी किए अपने बयान में कहा है कि पिछले फिस्कल ईयर में 5 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले टैक्सपेयर्स को दो सीरीज में बांटा जाएगा। जिसमें 15 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों, यानी, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, दमन और दीव, दादर और नगर हवेली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना और आंध्र के टैक्स फाइलर अब लेट फीस के बिना महीने के 22 तारीख तक GSTR-3B रिटर्न फाइल कर सकेंगे। इस श्रेणी में तकरीबन 49 लाख टैक्सपेयर्स होंगे। 


बाकी बचे 22 राज्यों / संघ शासित प्रदेशों जैसे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, असम, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के 46 लाख टैक्सपेयर्स जिनकी फर्मों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपये से कम होगा वे तीसरी श्रेणी में आएंगे। इनके लिए बिना कोई लेट फीस के GSTR-3B फाइल करने की अंतिम तारीख हर महीने की 24 तारीख होगी।  


फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि इस मामले में जरूरी नोटिफिकेशन सक्षम अधिकारी (Competent Authority) द्वारा जारी की जाएगी। मिनिस्ट्री ने आगे कहा कि GSTR-3B और दूसरे रिटर्न्स के बारे में टैक्सपेयर्स द्वारा व्यक्त की गई परेशानियों के चलते निर्णय लिया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।