Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

वॉट्सऐप पर हैकर्स का हमला, डाटा हो सकता है चोरी

प्रकाशित Tue, 14, 2019 पर 16:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप भी वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं तो आपका चैट डेटा चोरी हो सकता है। वॉट्सऐप ने माना है कि उस पर स्पाईवेयर अटैक हुआ है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि प्लेटफॉर्म पर सिक्योरिटी में एक गड़बड़ी होने की वजह से हैकरों को यूजर्स के डिवाइसेज में स्पाईवेयर इंस्टॉल करने का मौका मिल गया। हैकरों ने ऐसा फोन के कॉल फंक्शन के जरिए किया है। सुरक्षा में ये चूक वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी फेसबुक के लिए अगली बड़ी समस्या हो सकती है।


वॉट्सऐप का कहना है इस हमले में यूजर्स का चैट डाटा हैकर्स के हाथों में पड़ने का खतरा है। इस खतरे से बचने के लिए वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट की सलाह दी गई है। इसके अलावा मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम भी अपडेट करने की सलाह दी गई है।


वॉट्सऐप ने अपने नए अपडेट में इस गलती को फिक्स कर दिया है। इस मालवेयर के तहत हैकर्स वॉट्सऐप यूजर्स के फोन पर कॉल करके वायरस वाले सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर रहे थे।


फाइनेँशियल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में एक स्पाईवेयर डीलर के हवाले से कहा कि ये टूल इजरायल के एनएसओ ग्रुप नाम के एक फर्म की ओर से डेवलप किया गया था। इस फर्म पर मिडिल ईस्ट और मैक्सिको की सरकारों को एक्टिविस्ट्स और जर्नलिस्ट्स की जासूसी करने का आरोप लग चुका है।