Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पूरे देश में भीषण गर्मी, 9 राज्यों में पावर की डिमांड में रिकॉर्ड तेजी

भीषण गर्मी की वजह से देश के कई राज्यों में पावर डिमांड में भारी बढ़ोतरी हुई है।
अपडेटेड May 27, 2020 पर 10:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भीषण गर्मी की वजह से देश के कई राज्यों में पावर डिमांड में भारी बढ़ोतरी हुई है। लॉकडाउन के बावजूद मई महीने में पावर डिमांड रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गयी है। उन राज्यों में डिमांड ज्यादा बढ़ी है जहां इंडस्ट्री कम और डोमेस्टिक कंज़्यूमर ज्यादा है। डिमांड में अचानक तेज़ी से कंज़्यूमर को पॉवर कट का सामना करना पड़ रहा है।


गर्मी से बढ़ी पावर डिमांड


 9 राज्यों में पावर डिमांड अभी रिकॉर्ड लेवल पर है। लॉक डाउन के बावजूद पावर डिमांड में तेजी देखने को मिली है।  24 मई 2019 के मुकाबले 2020 में पावर डिमांड बढ़ी है। घरों में AC चलने की वजह से  डिमांड में बढ़ोतरी देखने को मिली है। बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब से पावर की ज्यादा डिमांड आई है। वहीं  राजस्थान, दिल्ली,झारखण्ड में बढ़ी डिमांड है। अचानक बढ़ी पावर डिमांड के कारण कई राज्यों में पावर कट का भी सामना करना पड़ रहा है।


कहां कितनी डिमांड


राजस्थान में पावर डिमांड 10,662 मेगावॉट से बढ़कर 11, 595 मेगावॉट हो गई है जबकि पंजाब में 6,829 मेगावॉट से बढ़कर 7,543 मेगावॉट पर पहुंच गई है। वहीं  दिल्ली में भी 5,268 मेगावॉट डिमांड हुआ है। पावर डिमांड बढ़ने से जनरेशन कंपनियों को राहत मिली है।


इंडस्ट्री में डिमांड कम


 देश भर में लागू लॉकडाउन की वजह से इंडस्ट्रीयल इलाकों में 2019 के मुकाबले पावर  डिमांड में काफी कमी देखी जा रही है।  गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र में इंडस्ट्रियल  डिमांड कम हुई है। माना जा रहा है कि इंडस्ट्री शुरू होने से जुलाई तक सीजन के रिकॉर्ड टूट सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें