मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, कैसी है तैयारी! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, कैसी है तैयारी!

प्रकाशित Sat, 09, 2018 पर 15:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुबंईकरों के लिए आने वाले तीन दिन मुश्किल भरे हो सकते हैं। मौसम विभाग ने मुबंई में अगले 3 दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आज रात 2 बजे से मुंबई के कई इलाके जोगेश्वरी, कुर्ला, सायन, दादर और दूसरे कई इलाकों में बारिश हो रही है। प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने दावा किया है कि इस बार मुम्बई में 2005 के बाद सबसे भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए बीएमसी के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं जबकि एनडीआरएफ को भी अलर्ट पर रखा है।


मुंबई में बारिश शुरू क्या हुई एक तरह से मुंबईकरों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। शुरुआती बारिश ने ही बीएमसी के तमाम दावों की पोल खोल दी है। इस बार मानसून का जोरदार आगाज हुआ है। मुंबई सहित पूरे कोकण इलाके में बारिश हो रही है। अगले तीन दिन में तेज हवाओ के साथ जोरदार बारिश की संभावना है। कई जगहों पर तेज बारिश से हालात बिगड सकते हैं जिसको देखते हुए लोगों को समंदर से दूर रहने की चेतावनी दी गई है। ये सब बारिश की शुरुआत से ही दिखने लगा है। मुंबई और कोकण सहित राज्य के कई हिस्सों में जोरदार बारिश की शुरुआत हुयी है। मौसम विभाग का मानना है कि अगले 2-3 दिन में मानसून तेजी पकड़ेगा और कई इलाको में जोरदार बारिश होगी।


मौसम विभाग के हिसाब से तो लगता है कि अगले कुछ दिन बारिश के साथ मुसीबत भी आने वाली है। मुंबई शहर में मेट्रो से लेकर सड़क बनाने तक के सारे काम अब भी अधूरे चल रहे हैं। कई जगहों पर सड़के खुदी पड़ी हैं। नालों की सफाई कागजों पर ज्यादा असल में कम हुई है, ऐसे में हर मुंबईकर को डर है कि फिर कहीं बाढ़ के हालात ना बन जायें। हालात रेलवे में भी अच्छे नहीं है दावे बहुत हैं लेकिन पहली ही बारिश में सोमवार को रेल सेवा आधे घंटे से जयादा धीमी हो गयी और कई गाडियों को कैंसल किया गया। मंगलवार को कसारा कल्याण खंड पर ओवरहेड वायर टूटने के कारण 2 घंटे तक यातायात रुका रहा लेकिन रेलवे अब भी दावे कर रही है।


इस बीच मुंबई और कोकण के समुद्री इलाकों में जोरदार लहरे उठ रही हैं। इन लहरों की चपेट में आने से बीते एक हफते मे ही 8 लोगों की अलग-अलग घटनाओ में मौत हो गयी है। अगले हफ्ते से हाईटाईड आने की चेतावनी है और प्रशासन ने लोगों को समुंदर किनारे न जाने की चेतावनी दी है। ऐसे में मुंबई के लिए बारिश मुसीबत बनती है इससे कोई इनकार नहीं कर सकता।