Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी, तापमान गिरा

प्रकाशित Mon, 11, 2019 पर 08:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

उत्तर भारत में मौसम के करवट लेने से कई इलाकों में ठंड बढ़ गई है। लेकिन पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से पर्यटकों की चांदी है। उत्तर से पूर्वोत्तर तक बर्फ की चादर में ढक गया है। श्रीनगर, शिमला और शिलांग इन तीनों शहरों में इस पूरे हफ्ते जोरदार बर्फबारी हुई है।


अगर शिमला और मनाली की बात करें तो ऊंचे पहाड़ी इलाकों में सामान्य से लेकर भारी बर्फबारी हो रही है, जबकि निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश। शिमला में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दूसरी ओर पर्यटक इस मौसम का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।


जम्मू-कश्मीर में भी लगभग हाल कुछ ऐसा ही है। गुलमर्ग, सोनमर्ग, पीर पंजाल और पहलगाम सहित ऊंचे पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है।  खराब मौसम के चलते श्रीनगर का बाहरी दुनिया से संपर्क टूट गया है। लेकिन पर्यटन के कारोबार से जुड़े लोग सैलानियों की बढ़ती तादाद को देखते हुए खुश हैं।


मेघालय की राजधानी शिलांग में भी अच्छी खासी बर्फबारी देखने को मिली। भारी बर्फबारी से यातायात पूरी तरह ठप हो गया है। मशीनों के जरिए सड़कों से बर्फ हटाई गई। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी कुछ वक्त और ठंड परेशान कर सकती है। लेकिन सैलानियों के लिए तो ये मौसम बेहद खुशनुमा है।