Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

प्राइवेट अस्पतालों का होम केयर पैकेज, किफायती रेट पर घर बैठे कोरोना के इलाज की सुविधा

प्राइवेट अस्पतालों ने माइल्ड और Asymptomatic मरीजों के लिए स्पेशल होम केअर पैकेज शुरू किया है।
अपडेटेड Jun 27, 2020 पर 11:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना काल में प्राइवेट अस्पतालों के धोखाधड़ी से पैसे कमाने के कई मामले सामने आए हैं। इसका हल लेकर आए हैं ईमानदारी से काम करने वाले कुछ प्राइवेट अस्पताल जो होम केयर पैकेज लेकर आए हैं। इससे मरीज घर बैठे-बैठे ही किफायती दामों में इलाज कर सकते हैं।


प्राइवेट अस्पतालों ने माइल्ड और Asymptomatic मरीजों के लिए स्पेशल होम केअर पैकेज शुरू किया है। होम क्वॉरंटाइन किए जाने वाले मरीज इसका फायदा उठा सकते हैं। इन पैकेज से ना सिर्फ अस्पतालों के चक्कर काटने का समय बचेगा बल्कि आपकी जेब का बोझ भी कम होगा। होम केअर पैकेज के मेडिकल किट में डिजिटल थर्मोमीटर, ऑक्सीमीटर, N-95 मास्क, सैनिटाइजर, SPO2 मीटर दिए जा रहे हैं। वहीं डॉक्टर के साथ खास टेली रिव्यू, ऐप बेस्ड Symptom चेकर जैसी सर्विस भी शामिल हैं।


फोर्टिस की तरह देश के कई अस्पतालों ने 15 से 16 दिनों के ऐसे ही होम केअर पैकेज तैयार किए हैं। आप इन पैकेज को कस्टमाइज करके add-on सर्विसेज भी ले सकते हैं जैसे Fortis add-on में होम सैनिटाइजेशन सर्विस दे रहा है। मुंबई का सर HN Reliance Foundation हॉस्पिटल सोशल, योगा और nutrition पर काउंसलिंग दे रहा है। Wockhardt मुंबई फार्मेसी की होम डिलिवरी और फिजियोथेरेपिस्ट कंसल्टेशन दे रहा है। दिल्ली और NCR में Max Hospital ने भी ऐसी ही सुविधाएं होम क्वॉरंटाइन मरीजों के लिए शुरू की हैं जिसे अब तक ढाई सौ से ज्यादा लोगों ने सब्सक्राइब किया है।


अस्पतालों के पैकेज (प्रति व्यक्ति)


Fortis होम क्वॉरंटाइन पैकेज 8,500 रुपए से शुरू होता है। वहीं, HN Reliance Foundation Hospital 5,625-10,500 रुपए में ये पैकेज दे रहा है।  Wockhardt मुंबई का पैकेज 5,000 रुपए से शुरू होता है। वहीं,  Max होम केअर पैकेज 5,000-7,000 रुपये में मिल सकता है। Medanta होम केअर पैकेज 4,900-21,900 रुपये में है।


आप अस्पतालों की वेबसाइट से इन पैकेज का सब्सक्रिप्शन ऑनलाइन ले सकते हैं। लेकिन होम पैकेज सिर्फ माइल्ड और asymptomatic मरीजों के लिए ही तैयार किया गया है। कोरोना से ग्रस्त गंभीर मरीजों के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।