Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Honda CB350 या RE Meteor, 350cc बाइक सेगमेंट में कौन है बेस्ट

Meteor 350 और CB350 हालांकि सेम इंजन कैपसिटी के बावजूद सेम कैटेगरी बाइक नहीं है। Meteor एक ट्रेडिशनल क्रूजर है।
अपडेटेड Jan 23, 2021 पर 21:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

Meteor 350 और CB350 हालांकि सेम इंजन कैपसिटी के बावजूद सेम कैटेगरी बाइक नहीं है। Meteor एक ट्रेडिशनल क्रूजर है। वहीं होंडा हाइनेस एक क्लासिक्ल रोडस्टार है लेकिन दोनो ही बाइक touring capabilities से भरपूर औप दोनों ही सुपर रीफाइंड है। Meteor में 349cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो  20.4 ps की पावर और 27 Nm का टोर्क डीलिवर करता है यानि थंडरबर्ड से कम्पेयर करें तो पीक पावर में 0.3 ps का इजाफा हआ है। हालांकि थंडरबर्ड के मुकाबले जो बड़ा बदलाव है वो है इंजन का आर्किटेक्चर। Meteor के इंजन में  SOHC सेटअप है जिसकी वजह से वाइब्रेशन कम और पावर डिलिवरी स्मूथ रहती है। यानि मिटियोर का रिफाइनमेंट थंडरबर्ड के मुकाबले फार बेटर है। राइड में ट्रू क्रूजर फील आपको मिलेगा और ये 5वें गियर में भी लो स्पीड पर यानि 30-40 किलोमीटर की रफ्तार पर भी फुल कंपोज्ड रहती है। इसमें आप 120-130 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर भी जा सकते है लेकिन इसके परोपर क्रूजर राइड करने का मजा 80-90 की स्पीड पर मिलेगा क्योंकि 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ऊपर जाने पर थोड़ी वाइब्रेशंस महसूस होंगी। मीटियोर की गियरशिफ्ट्स स्मूथ है, क्लच लाइट और हैंडलिग अच्छी है।


वहीं होंडा हाइनेस में भी सीमिलर इंजन है यानि 348.4cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर मोटर जो 21.07 PS की पावर और 30 Nm टोर्क देता है।होंडा हाइनेस की राइड स्मूथ है और खास बात ये है कि 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रख्तार पर भी ये बटर स्मूथ रहती है। इसमें आप 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार तक भी जा सकते हैं जो अपने कॉम्पटीशन से ज्यादा है। मीटीयोर के मुकाबले हाइनेस 10 किलो लाइटर है, इसका टर्निन रेडियस कम है और इसमें आपको स्लीप एंड असिस्ट क्लटच मिलेगा जिससे मिटियोर के मकाबले इसके क्लच को पुल करना ईजी और लाइट है ।


राइडिंग पोजिशन के मामले में मिटीयोर typical क्रूजर है जिसमें वाइल्ड हैंडलबार और फॉरवर्ड सेट फूटपेज मिलेगें । यानि मिटियोर में राइड सुपर रीलैक्स्ड रहेगी। वहीं हाइनेस में राइडिंग पोस्चर अपराइट रहता है जिससे आपको रोड पर बेटर कंट्रोल मिलता है। दोनों मोटरसाइकिल्स में राइडर सीट्स स्पेशिय्स और कम्फर्टेबल है। दोनो बाइक का संस्पेंशन सेट आप भी ऑलमोस्ट सेम है।


फीचर्स के हिसाब से दोनो मोटरसाइकिल में आपको बॉथ एंड्स पर डिस्क ब्रेक्स और ड्यूल चैनल  ABS मिलेगा। होंडा में हालाकि आपको एक एडिशनल फीचर मिलेगा जिसके नाम है Honda Selectable Torque Control यानि (HSTC)और ये  ट्राएक्शन कंट्रोल की तरह काम करता है। दोनो बाइक के स्विचगियर बेहतर हैं हालांकि रॉयल एन्फील्ड ने मीटीयोर को रोटरी स्विच दिए है।  वही हाइनेस का instrument cluster उसकी ओवरऑल personality के साथ मैच करता है। हालांकि मोटर को tripper फीचर की वजह से एक्सट्रा माक्स  मिलते है क्योंकि इस फीचर के तहत आपको मीटीयोर में डेडिकेट नेवीग्रेशन स्क्रीन  मिलती है।


लुक्स की बात करें तो दोनो मोटरसाइकिल्स retro-inspired है क्योंकि दोनो में round headlamps और ट्रियरड्रॉप शेप्ड फ्यूल ट्रैक मिलेगा। Meteor मे halogen unit हैडलाइट है जिसमें LED ring मौजूद है और ये DRL का भी काम करती है। मिटीयोर मेंस्प्लिट-सीट डिज़ाइन, लोअर और स्कल्प्ड राइडर सीट है और फॉरवर्ड सेट फूटपेज दिए गए है।


वहीं Highness में पूराएलईडी लाइटिंग सेटअप है। फ्रंट इंडिकेटर DRLS का काम करते है जो use करने पर blink करते है otherwise constantly illuminated रहते हैं। seat स्टाइल single-piece unit की तरह है और ये relatively flat है। दोनो मोटरसाइकिल में alloy wheels as standard दी गई हैं हालांकि Meteor के टॉप वेरिएंट में आपको  dual-tone alloys मिलेंगे।


HondaCB350 की कीमत 1.85 लाख  से1.90  लाख रुपये के बीच है वही Royal Enfield Meteor 350 की कीमत 1.75 लाख रुपये  से  1.90 लाख  रुपये के बीच रखी गई है। लुक्स, फीचर्स, राइड और दाम के हिसाब से दोनो बाइक में कॉम्पटिशन कड़ा है और इसलिए किसी एक तो विनर बना पाना मुश्किल है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।