Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

घर बैठे आधार कार्ड कैसे करें डाउनलोड, इन नियमों का करें पालन

आधार कार्ड अब डाउनलोड करना बेहद आसान हो गया है। इसके लिए आपको 12 अंकों का नंबर याद होना चाहिए
अपडेटेड Aug 11, 2020 पर 18:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज कल के इस डिजिटल युग में हमारे आपके जीवन का बेस आधार कार्ड बन गया है। यह एक ऐसा कार्ड हो गया है, जिसकी हर जगह जरूरत पड़ती है। बिना इसके एक कदम चलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में इस महत्वपूर्ण कार्ड को संभालकर रखने की जरूरत है। साथ ही इसके जो भी नियम हैं वो सभी मालूम होना चाहिए।


जानिए कैसे करें डाउनलोड


आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर विजिट करना होगा। साइट में आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बद कैप्चा भरना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा। जिसके बाद कुछ सवालों के जवाब देने के बाद वेरीफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।


यह काम mAadhaar App के जरिए मोबाइल पर भी आसानी से किया जा सकता है। डाउनलोड किए गए eAadhaar कार्ड को प्रिंट भी किया जा सकता है। यह सभी कानूनी दस्तावेजों में मान्य है। अगर आपको नया कार्ड चाहिए तो उसी वेबसाइट पर 50 रुपये पेमेंट करके डाक से नया मंगाया जा सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।