Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Currency Exchange में उठाइए ज्यादा फायदा, इन टिप्स की मदद से मिलेगी बेस्ट डील

करंसी एक्सचेंज कराने से पहले मौजूदा मिड-मार्केट एक्सचेंज रेट पता कर लें।
अपडेटेड Aug 12, 2019 पर 12:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप विदेश के सफर पर जा रहे हैं तो जाहिर है कि आपको उस देश की करंसी चाहिए होगी। इसके लिए आपको करंसी एक्सचेंज कराना होगा। लेकिन बेस्ट डील पाने के लिए करंसी एक्सचेंज बैंक ढूंढना, ऑनलाइन एक्सचेंज प्रोवाइडर्स या उस देश में जाकर करंसी एक्सचेंज डील ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, वहीं आपके पैसे भी ज्यादा खर्च हो सकते हैं।



थोड़ी तैयारी कर लें तो फालतू की परेशानी और पैसों के नुकसान से भी बच जाएंगे।



पहले से तैयारी करें



करंसी एक्सचेंज कराने से पहले मौजूदा मिड-मार्केट एक्सचेंज रेट पता कर लें। इसके बाद बैंकों, एक्सचेंज सेंटर्स या ऑनलाइन प्रोवाइडर्स की ऑफर्स की तुलना कर लें। इससे आपको रेट का आइडिया हो जाएगा।




फॉरेन एक्सचेंज के कॉस्ट को समझें



फॉरेंन एक्सचेंज के चार्ज को लेकर स्पष्ट रहें क्योंकि कहीं-कहीं आपको कुछ हिडेन चार्जेस भी देने पड़ सकते हैं। इसलिए समझ लीजिए कि आप किस चीज के लिए लिए कितने पैसे खर्च कर रहे हैं। प्रोवाइडर्स आपसे कमीशन, फ्लैट फी, हैंडलिंग फी या मिनिमम चार्ज के तौर पर एक्स्ट्रा पैसे ले सकते हैं। प्रोवाइडर्स ऐसा भी करते हैं कि करंसी को एक एक्सचेंज रेट पर खरीद कर उसमें मार्जिन शामिल कर अलग रेट पर बेचें। साथ ही एक्सचेंज प्रोवाइडर्स आपसे मनी वायर ट्रांसफर करने या दूसरी डिलीवरी करने की फीस ले सकते हैं।



कम से कम करें ट्रांजैक्शन



हर करेंसी एक्सचेंज ट्रांजैक्शन की लागत होती है, इसलिए आप जितना कम ट्रांजैक्शन करेंगे, उतने कम पैसे चुकाने होंगे। कई बार ट्रांजैक्शन करने से अच्छा है एक बार में एक बड़े अमाउंट का ट्रांजैक्शन करा लें। कुछ ऑनलाइन प्रोवाइडर्स एक निश्चित अमाउंट के ऊपर के ट्रांजैक्शन पर अच्छे रेट देते हैं या कमीशन फीस पर छूट देते हैं।



धोखाधड़ी से सावधान रहें



हर करंसी के जाली नोट होते हैं, इसलिए धोखाधड़ी से बचने के लिए असली नोटों से परिचित हो लेना अच्छा है। असली और नकली नोटों में पहचान होना जरूरी है। नोट के सिक्योरिटी फीचर्स और वॉटरमार्क वगैरह को पहचान लें। लेकिन फिर भी कभी-कभी जाली नोट पहचानना मुश्किल होता है, इसलिए हमेशा विश्वसनीय और प्रतिष्ठित एक्सचेंज प्रोवाइडर्स से ही मनी एक्सचेंज कराएं।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.