Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

New Motor Act: चालान कटा और कैश नहीं हैं? Paytm से ऐसे करें पेमेंट

नए नियमों के तहत भारी भरकम चालान कटने पर आप Pay tm, ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से भी पेमेंट कर सकते हैं
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 14:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में नया ट्रैफिक नियम लागू होने से बड़े पैमाने पर चालान कट रहे हैं। बढ़ा हुआ जुर्माना लागू होने से लोगों को तगड़ा झटका लग रहा है। सभी राज्य इस नियम का पालन कर रहे हैं। कुछ राज्यों ने नियमों में संशोधन किया है। जिन राज्यों में अभी लागू नहीं हुआ। संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही वहां भी लागू हो जाएगा।
सरकार का मानना है कि जुर्माने की रकम बढ़ाने से रोड सुरक्षा बढ़ेगी। इसके लिए सरकार ने जुर्माने की राशि भरने के लिए ई-पेमेंट करने की भी सुविधा भी मुहैया कराई है। लिहाजा आप Paytm, ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से पेमेंट कर सकते हैं।


जानिए ऑनलाइन ट्रैफिक चालान कैसे भरें ?


इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन हैं। आपको Ministry of Road Transport and Highways (MoRTH) की वेबसाइट पर विजिट करना होगा या राज्य सरकार या City-Specific Traffic वेबसाइट पर जा सकते हैं। Ministry of Road Transport and Highways (MoRTH) की अधिकारिक वेबसाइट www.echallan.parivahan.gov.in पर विजिट करें।


इसके बाद Check Challan Status पर क्लिक करें।
चालान नंबर या वाहन रजिस्ट्रेशन या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर एंटर करें। चालान डिटेल्स की जांच करें।
इसके बाद Captcha भरें और Get Details पर क्लिक करें।
चालान डिटेल्स देखने के बाद आप उसी पेज पर ऑनलाइन पेमेंट करने का ऑप्शन सेलेक्ट कर पेमेंट कर सकते हैं।
इसके बाद आपको पेमेंट का प्रूफ मिल जाएगा।


State and city-specific traffic websites


राज्य सरकारों और बड़े शहरों में जुर्माने की राशि का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए उनकी अपनी कई वेबसाइट हैं। जैसे बेंगलुरु शहर की वेबसाइट www.bangaloretrafficpolice.gov.in है और जुर्माने की राशि Amex Card, नेटबैंकिंग, UPI, Paytm,  डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।


Paytm से कैसे भरें चालान ?


जो लोग Paytm का इस्तेमाल करते हैं, वो इस ऐप के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन गौर करने की बात ये है कि Paytm सर्विस देश के चुनिंदा राज्यों और शहरों में ही मौजूद है। Paytm से पेमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Paytm App ओपन करना होगा।
इसके बाद होम पेज पर आपको Payment के कुछ ऑप्शन मिलेंगे। More option पर टैप करें, जिसमें सभी लिस्ट सामने आ जाएगी।
स्क्रॉल डाउन करें सिटी सर्विस सेलेक्ट करें फिर चालान पर टैप करें।
फिर अपने ट्रैफिक ऑथारिटी को सेलेक्ट करें 


ऑफलाइन ट्रैफिक चालान कैसे भरें


आपको अपने नजदीकी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन में जाना होगा। वहां संबंधित अधिकारी से मिलकर जुर्माने की रकम भरकर रसीद अवश्य लें। 


देश के दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में ट्रफिक नियमों का पालन नहीं करने पर आपके मोबाइल में SMS भेज दिया जाता है। साथ ही एक लिंक भी होता है। जिसमें नियम न पालन करने के सबूत होते हैं। इसमें आप जुर्माना ऑनलाइन भर सकते हैं। मुंबई ट्रैफिक पुलिस का अपना मोबाइल ऐप भी है, जिसके जरिए जुर्माने की राशि भरी जा सकती है। इस ऐप में ट्रैफिक नियमों से संबंधित तमाम जानकारी हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।