Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

वर्ल्ड फूड इंडिया में बोल रहा भारत का जायका

प्रकाशित Sat, 04, 2017 पर 13:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नई दिल्ली में चल रहे जायके के उत्सव यानि वर्ल्ड फूड इंडिया को बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है। कंपनियों ने कल पहले दिन ही 68 हजार करोड़ रुपये निवेश करने का वादा किया है। बड़ी कंपनियां जैसे पेप्सिको, आईटीसी, कोका-कोला भी इस इवेंट में शामिल हुए। पेप्सिको ने फूड एंड बेवरेज प्लांट लगाने के लिए 13 हजार 300 करोड़ के निवेश का एलान किया है। वहीं, कोका-कोला फूड प्रोसेसिंग प्लांट के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 11 हजार करोड़ का निवेश करेगा।


तीन दिन तक चलने वाले वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्टिवल के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने कहा है भारत दुनिया में सबसे तेजी से विकास कर रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। जीएसटी ने कई चरणों पर लगने वाले करों से राहत दी है। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में विश्व बैंक की रैकिंग में भारत 30 पायदान ऊपर गया है जो इस बात का प्रमाण है कि भारत में ‌व्यापार करना आसान हुआ है। भारतीय खानों को प्रमोट करने के मकसद से शुरू हुआ ये कार्यक्रम 5 नवंबर तक चलेगा।


वर्ल्ड फूड इंडिया में शामिल हुए आईटीसी के सीईओ संजीव पूरी ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग में निवेश करने का ये सही समय है। देश में कारोबार करना काफी आसान हुआ है। सरकार ने कृषि में काफी सुधार किए हैं। जीएसटी लागू होने के बाद कारोबार भी सामान्य हो गया है।


एक तरफ वर्ल्ड फूड इंडिया में देशभर के खाने की खुशबू फैली है तो दूसरी तरफ कंपनियों को जायके में बड़ा बिजनेस नजर आ रहा है। पतंजलि से लेकर आईटीसी तक फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री में हजारों करोड़ों का निवेश करने जा रही हैं। सीएनबीसी आवाज की टीम भी वर्ल्ड फूड इंडिया में देश के अलग अलग व्यजनों का जायका ले रही है।


वर्ल्ड फूड इंडिया में आज एक नया रिकॉर्ड बना, जी हां मशहूर शेफ संजीव कपूर ने पतंजलि, अक्षयपात्र, लंगर समिति और फूड रिकवरी के साथ मिलकर 1000 किलो खिचड़ी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। खिचड़ी मेले में मौजूद विदेशी प्रतिनिधियों के साथ ही एक एनजीओ के 40 हजार बच्चों को परोसी गई।